महिलाओं को साल में तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देने का प्रस्ताव तैयार: रेखा आर्य

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 01:41 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्य ने गुरूवार को कहा कि राज्य की महिलाओं को साल में तीन गैस सिलेंडर (एलपीजी) मुफ्त दिये जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

आर्य ने कहा कि आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि राशनकार्ड धारकों को फोर्टीफाइड नमक उपलब्ध कराए जाने हेतु भी आज ही प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। आर्या ने आज विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने विभाग की विभिन्न योजनाओं के संबंध में चर्चा की। उन्होंने विभागीय ढांचे, कृषकों के मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत गेहू, धान की खरीद, आवश्यक वस्तुओं के वितरण, निरीक्षण, बांट माप तोल के उपकरणों का मानकीकरण एवं प्रवर्तन, राज्य में आवश्यक वस्तुओं के मुल्य नियंत्रण पर निगरानी से संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मंत्री ने राशनकार्ड धारकों, राशन विक्रेताओं की समस्याओं के निराकरण तथा ग्रामीण महिलाओं को गैस की उपलब्धता शीघ्र कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए प्रभावी जन कल्याणकारी योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। जिससे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को सरकारी की योजनाओं का बेहतर लाभ मिल सके। बैठक में सचिव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति, भूपाल सिंह मनराल, अपर आयुक्त पी.एस. पांगती, संयुक्त आयुक्त तथा मुख्य विपणन अधिकारी डॉ. महेन्द्र सिंह बिसेन तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Content Writer

Diksha kanojia