SC/ST एक्ट के विरोध में पौड़ी गढ़वाल में भी दिखा भारत बंद का असर

punjabkesari.in Thursday, Sep 06, 2018 - 04:47 PM (IST)

पौड़ीः सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी एक्ट में दिए गए फैसले में केंद्र सरकार के द्वारा किए गए संशोधन पर गुरुवार को भारत बंद किया गया। भारत बंद का असर उत्तराखंड में देखने को मिला। 

जानकारी के अनुसार, पौड़ी गढ़वाल जिले में व्यापार मंडल ने बाजारों को बंद रखा। व्यापार मंडल ने सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के बच्चों को अपने जुलूस में शामिल किया। इस दौरान व्यापार मंडल के साथ कांग्रेसियों और सवर्ण समाज के लोगो ने भी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इस संशोधन को वोट बैंक बढ़ाने का माध्यम बताया। 

वहीं लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने जहां एससी/एसटी एक्ट में अपना अहम फैसला सुनाते हुए जांच के बाद एफआईआर दर्ज करने पर मुहर लगाई थी, वहीं सरकार के द्वारा इस एक्ट में संशोधन कर एससी/एसटी के लोगों की शिकायत पर एफआईआर दर्ज करवाने सहित सारे मामले में बदलाव कर एक्ट को एससी/एसटी जाति के लोगों को पक्ष में रखा, जो कि अन्य जाति को लोगों के लिए घातक साबित हुआ।

बता दें कि सरकार से मांग की जा रही है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ही मुहर लगाई जाए। वहीं प्रदर्शन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में भारी पुलिस बल तैनात की गई है। 

Nitika