ऋषिकेशः चारधाम श्राइन बोर्ड के खिलाफ आमरण अनशन करेंगे पुरोहित

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 11:32 AM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड में तीर्थ पुरोहित चारधाम श्राइन बोर्ड गठित किए जाने के लिए प्रस्तावित विधेयक के विरोध में सामने आए हैं। पुरोहितों ने कहा कि वह विधेयक के खिलाफ रैलियां करेंगे और आमरण अनशन भी करेंगे।

देवभूमि तीर्थ पुरोहित हक हकूकदार महापंचायत के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोटियाल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि तीर्थ पुरोहित 18 दिसंबर को उत्तरकाशी और 20 दिसंबर को श्रीनगर-गढ़वाल में रैलियों का आयोजन करेंगे। इसके बाद वह देहरादून में अपने परिवारों के साथ आमरण अनशन पर बैठेंगे।

वहीं तीर्थ-पुरोहितों की शिकायत यह है कि श्राइन बोर्ड बनाने के लिए विधेयक का मसौदा तैयार करने से पहले सरकार ने उन्हें विश्वास में नहीं लिया। उन्हें आशंका है कि अगर श्राइन बोर्ड बन जाता है तो उनके हित प्रभावित हो सकते हैं। कोटियाल ने राज्य सरकार पर यह झूठ बोलने का आरोप लगाया कि बोर्ड गठित करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों ने सहमति दी हुई है।

बता दें कि राज्य कैबिनेट ने माता वैष्णों देवी और तिरुपति बालाजी श्राइन बोर्ड की तर्ज पर बोर्ड बनाने की हाल में मंजूरी दी है और विधानसभा में इसको लेकर एक विधेयक पेश किया जा सकता है। बोर्ड के बनने के बाद, यह उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में स्थित 50 से अधिक प्राचीन मंदिरों के मामलों को संचालित करेगा, जिसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static