पुष्कर सिंह धामी का अधिकारियों को निर्देश- आपदा प्रबंधन में कम से कम हो रेस्पॉन्स टाइम

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 01:12 PM (IST)

 

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आपदा प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि रेस्पोंस टाइम कम से कम होना चाहिए। आपदा की स्थिति में राहत व बचाव कार्य तत्काल शुरू हो जाने चाहिए।
PunjabKesari
पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हरदम अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन की द्दष्टि से अगले 3 माह महत्वपूर्ण हैं। आपदा की चुनौतियों से निपटने के लिए जिलाधिकारी अधिकांश निर्णय अपने स्तर पर लें। जिन समस्याओं का समाधान जिलास्तर पर नहीं हो पा रहा है, उन्हें ही शासन तक भेजा जाए। उन्होंने सभी विभागों को समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। आपदा के दृष्टिगत अगले तीन माह अधिकारियों की छुट्टी विशेष परिस्थिति में ही स्वीकृत की जाए।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलों में आपदा प्रबंधन के लिए जो धनराशि दी जा रही है, उसका आपदा मानकों के हिसाब से अधिकतम उपयोग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। आपदा प्रभावितों को आपदा मानकों के हिसाब से मुआवजा यथाशीघ्र मिले। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों में जेसीबी की पर्याप्त व्यवस्था हो एवं उनके ट्रैकिंग सिस्टम की व्यवस्था की जाए। सभी सैटेलाइट फोन चालू अवस्था में रहें।
PunjabKesari
वहीं सीएम धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के पर्वतीय जनपदों एवं आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों के लिए खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व्यवस्था रखी जाए। साथ ही, आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमें बढ़ाई जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जनपदों में ड्रेनेज सिस्टम की समस्याएं हैं, ड्रेनेज प्लान शीघ्र भेजें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static