उत्तराखंड में सर्वाधिक हिमपात, आज भी बंद रहेंगे स्कूल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 11:09 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में मंगलवार को सर्वाधिक हिमपात (Snowfall) हुआ, जिसके बाद पहाड़ों की रानी मसूरी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। सरोवरनगरी नैनीताल के उपरी हिस्सों में भी जमकर बर्फबारी हुई। पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और ओलावृष्टि होने से पूरा राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। वहीं खराब मौसम की वजह से बुधवार को भी कई जिलों के स्कूल बंद रहेंगे।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और हिमपात का यह क्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है। फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। मसूरी में मंगलवार को करीब आधा फुट बर्फ गिरी। 4-5साल के अंतराल पर इतनी अच्छी बर्फबारी के बाद सैलानियों की अच्छी आमद से होटल तथा अन्य व्यावसायियों के चेहरे भी खिल उठे। मसूरी के पास स्थित देवदार के वृक्षों के बीच बसे धनोल्टी में भी सोमवार रात भर हुई बर्फबारी के बाद पूरा इलाका सफेद चादर से ढक गया। मसूरी में उंचाई पर स्थित लाल टिब्बा क्षेत्र में भी हिमपात हुआ।

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य के कई जिलों में समस्त सरकारी और निजी स्कूल बंद रहे। इसके अलावा, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली सहित कई अन्य जिलों में भी स्कूल मंगलवार को बंद रहे। देहरादून में भी राज्य के अन्य हिस्सों की तरह सोमवार की रात से शुरू हुई बारिश लगातार जारी रही, जिसके चलते शहर में चहल-पहल भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम दिखाई दी और लोग ज्यादातर घरों में ही दुबके रहे।

केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में भी जमकर हिमपात होने की सूचना है। चमोली में जमकर बर्फबारी होने से उसकी अधिकतर चोटियां बर्फ से ढक गई हैं। चमोली के आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, बर्फ के कारण कुंड से चमोली के बीच ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा उखीमठ चोपता मार्ग भी बंद हो गया है। इन मार्गों को खोलने के प्रयास जारी है।

Deepika Rajput