आईएल एंड एफएस कंपनी के सुपुर्द हुआ राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 10:15 PM (IST)

देहरादून: प्रदेश का सबसे पहला क्रिकेट स्टेडियम आईएल एंड एफएस कंपनी को सौंप दिया गया। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से निदेशक खेल विम्मी सचदेवा व कंपनी के वाईस प्रेजिडेंट के शशिधर ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये। स्टेडियम का निर्माण करने वाली कंपनी शापूरजी पालोंजी ने स्टेडियम की चाबी आईएल एंड एफएस के अधिकारियों को सौंप दी।राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को देहरादून एरीना का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। आज विधिवत अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का उद्घाटन हो गया। हमारे पास खेल की काफी अवस्थापना सुविधाएं हैं। 

 

रांसी में सबसे ऊंचाई पर स्टेडियम है। झील हैं जिसमें अन्य खेलों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। केंद्र ने विभिन्न योजनाओं को स्वीकृति दी है। इससे खेलों के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से ही हमने यह उपलब्धि हासिल की है। बीसीसीआई से भी प्रदेश क्रिकेट बोर्ड को मान्यता मिलने के रास्ते खुल गए हैं। 17 साल का जो सूखा चला आ रहा है, वह जल्द खत्म होगा। प्रदेश के क्रिकेट खिलाड़ियों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने अपील की कि अफगानिस्तान व बांग्लादेश के बीच होने वाली सीरीज हमारे लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। 

 

अगर हम फ्री पास जारी करेंगे, तो अफगान बोर्ड और स्टेडियम संचालन करने वाली कंपनी को नुकसान होगा। इससे प्रदेश की साख गिरेगी। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाई परफॉरमेंस मैनेजर बसीर स्टेनकीजई ने कहा कि देहरादून को होम ग्राउंड बनाने से हम खुश हैं। यह विश्व में सबसे शानदार स्टेडियम है। हमारी अपेक्षा है कि प्रदेश सरकार हमें सहयोग करती रहे। आईएल एंड एफएस के सीईओ अजय पांडेय ने कहा कि राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के संचालन की जिम्मेदारी लेकर उन्हें खुशी हो रही है। इसे हम खेलों का केंद्र बनाएंगे। साथ ही स्केटिंग रिंक को भी जल्द संचालित करने के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान मुख्य सचिव उत्पल कुमार, सांसद बलराज पासी, एडीजी अशोक कुमार, सचिव खेल भूपेंद्र कौर औलख, विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ सहित खेल विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Punjab Kesari