लॉकडाउन में सरकार की तरफ से मजदूरों को एक और राहत, उपलब्ध करवाई जाएगी राशन किट

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 05:25 PM (IST)

अलमोड़ाः कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉकडाउन में सरकार श्रमिको को एक और राहत देने जा रही है। श्रम विभाग उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को अब राशन का किट उपलब्ध कराया जा रहा है। अल्मोड़ा जिले में लगभग 10 हज़ार श्रमिक पंजीकृत हैं जिन्हें यह किट दी जाएगी। इससे पहले श्रम विभाग श्रमिको के खातों में एक-एक हजार की किश्त यानि 2 हज़ार रुपये उनके खातों में डीबीटी के माध्यम से डाल चुका है।

जानकारी के अनुसार, सहायक श्रम आयुक्त उमेश राय ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा मजदूर वर्ग प्रभवित हुआ है। इसी को देखते हुए सरकार श्रमिक वर्ग को लगातार राहत देने की कोशिश में जुटी है। इससे पहले तात्कालिक सहायता के तौर पर विभाग ने श्रमिकों को पिछले दो महीनों के दौरान एक-एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है। जिसके बाद अब श्रम विभाग उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को राशन किट उपलब्ध कराया जा रहा है।

राय ने बताया कि इस किट में आटा, दालें, चीनी, चाय पत्ती, नमक, मसाले, साबुन व अन्य जरूरी सामान इतनी मात्रा में शामिल होगा कि महीने भर का गुजारा हो सके। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा जिले के 10 श्रमिकों की लिस्ट शासन को भेजी गई है। सप्ताह भर के भीतर यह किट मजदूरों को मिलना शुरू होगी ।

Edited By

Diksha kanojia