सीएम रावत ने PM मोदी से की मुलाकात, महाकुंभ के लिए मांगी आर्थिक मदद

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्ली/देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ मेले, चारधाम देवस्थानम् बोर्ड, ऑलवेदर रोड तथा ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी दी। त्रिवेंद्र ने मोदी से महाकुंभ के लिए आर्थिक सहयोग की भी मांग की है।

पीएम मोदी से हुई मुलाकात के बाद त्रिवेंद्र ने बताया कि महाकुंभ मेले के लिए सरकार गंभीर है और उसके सफल संचालन के लिए 1 हजार करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्य सम्पन्न करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महाकुंभ में तीर्थयात्रियों और दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए कुंभ क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। साल 2010 में संपन्न कुम्भ मेले में देश-विदेश से 8 करोड़ श्रद्धालु पहुंचे थे जबकि इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 करोड़ श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचेंगे। इसके लिए वृहद स्तर पर सभी प्रकार की स्थायी और अस्थायी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को उनके ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ पुनर्निर्माण योजना की प्रगति रिपोटर् भी सौंपी। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक मोदी ने त्रिवेंद्र से कहा कि केदारनाथ पुनर्निर्माण योजना से संबंधित कार्यों को मिशन मोड पर संचालित किए जाएं। यह भी बताया गया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बद्रीनाथ-केदारनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री के अलावा अन्य मंदिरों के लिए बनाए गए देवस्थानम बोर्ड की भी जानकारी दी। उन्होंने मोदी को बताया कि सरकार राज्य में पलायन को रोकने के लिए गंभीर है और इसके लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।
PunjabKesari
त्रिवेंद्र ने मोदी को बताया कि सीमांत क्षेत्र के गांवों में आजीविका एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना शुरू की जा रही है। इसके लिए उन्होंने केन्द्र से राज्य को विशेष पैकेज दिए जाने का अनुरोध किया है। सीएम रावत ने प्रधानमंत्री को केन्द्र प्रायोजित नमामि गंगे परियोजना के तहत बनाए जा रहे सीवर ट्रीटमेंट योजनाओं की प्रगति के बारे में भी बताया। उन्होंने मोदी को भरोसा दिलाया कि नवम्बर 2020 तक सभी स्वीकृत योजनाएं पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 462 वेलनेस सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। 305 वेलनेस सेंटर का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष मार्च 2020 तक पूर्ण हो जाएंगे। त्रिवेंद्र ने मोदी को राज्य के सबसे बड़े मोटर केबिल पुल डोबरा चांटी की जानकारी दी और कहा कि पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री को पुल के लोकार्पण के शुभ अवसर पर आने के लिए आमंत्रित किया है।

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मोदी को 300 मेगावाट की लखवाड़ जल विद्युत परियोजना की जानकारी भी दी और केन्द्र सरकार से उसकी जल्द मंजूरी के लिये अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट 2018 के बाद राज्य में अभी तक 19000 करोड़ रूपए की संरचना तैयार हो चुकी है। नीति आयोग की ओर से साल 2019 की गवर्नेंस इंडेक्स के लिए उत्तराखंड को अच्छी रैकिंग मिली है। कामर्स एवं इंडस्ट्री के क्षेत्र में हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड को प्रथम जबकि पूरे देश में नौवीं, मानव संसाधन के विकास मामले में हिमालयी राज्यों में द्वितीय जबकि देश में छठवीं और नीति आयोग की समग्र रैकिंग में हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड को द्वितीय जबकि देश में दसवां स्थान हासिल हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static