चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश में खोले गए पंजीकरण काउंटर

10/7/2021 10:30:47 AM

 

ऋषिकेशः उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर लगी सीमा हटाए जाने के एक दिन बाद बुधवार से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरिद्वार एवं ऋषिकेश में कोविड-19 संबंधी जांच एवं पंजीकरण काउंटर खोल दिए गए।

गढ़वाल मंडल के आयुक्त और चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने यहां यात्रा संगठन कार्यालय में बताया कि श्रद्धालु और पर्यटक दून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराने और कोविड टीकाकरण का प्रमाण पत्र अथवा कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि करने वाली 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के साथ उत्तराखंड में कहीं भी जाने को स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए बुधवार से हरिद्वार एवं ऋषिकेश में कोविड जांच एवं ऑफलाइन पंजीकरण काउंटर खोले गए हैं।

वहीं रमन ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक, चारों धामों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसी धाम में ठहरने की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बद्रीनाथ में 12,000 यात्रियों, केदारनाथ में 800 और गंगोत्री में 3000 श्रद्धालुओं के रहने की पर्याप्त व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि यमुनोत्री जाने वाले श्रद्धालु हनुमान चट्टी में रुकते हैं। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करवाने के लिए चारों धामों में उपजिलाधिकारी तैनात कर दिए गए हैं, जो मानक संचालन प्रक्रिया लागू करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static