बागेश्वर जिले में रेखा आर्या ने किया सैनेटरी नैपकिन योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 05:15 PM (IST)

बागेश्वर(जगदीश उपाध्याय): उत्तराखंड में महिला और बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने बागेश्वर जिले में मंगलवार को सैनेटरी नैपकिन योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने महिलाओं को झिझक और हिचक छोड़कर अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए प्ररित किया। इस मौके पर स्कूली बालिकाओं के साथ ही महिलाओं को भी नैपकिन वितरित किए गए। 

जानकारी के अनुसार, बागेश्वर सरस मार्केट में महिला और बाल विकास विभाग की और से लगभग 3 लाख की लागत वाली सैनेटरी नैपकिन योजना का शुभारंभ किया गया। इस यूनिट से प्रतिदिन 500 से अधिक सैनेटरी नैपकिन तैयार किए जाएंगे। इन नैपकिन को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से महिलाओं और किशोरियों तक पहंचाया जाएगा। योजना का शुभारंभ करते हुए रेखा आर्या ने जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए योजना को तय समय पर पूरा करने के लिए बधाई दी। 

इस मौके पर जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कहा कि यह यूनिट महिलाओं के स्वास्थ्य की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम है। इस नैपकिन की कीमत 3 रुपए रखी गई है, जो कि बाजार के नैपकिन से काफी सस्ता और सुलभ है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सैनेटरी नैपकिन बांटे जाएंगे। क्षेत्रीय विधायक चंदन राम दास ने कहा कि महिलाओं को जागरूक करने का हर संभव किया प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर इस तरह की योजनाओं में विधायक निधि से भी हरसंभव मदद की जाएगी।