पलायन आयोग ने मुख्यमंत्री को सौंपी ईको टूरिज्म पर आधारित रिपोर्ट, दिए कई सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 02:17 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी ने ईको टूरिज्म पर आधारित रिपोर्ट को तैयार करके मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को सौंप दी है। इसके साथ ही पलायन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में राज्य सरकार को टूरिज्म के नए क्षेत्रों को विकसित करने की भी सलाह दी है। 

उत्तराखंड पहाड़ी राज्य होने के कारण इसमें पर्यटन आम लोगों के लिए रोजी-रोटी का बड़ा साधन है। पलायन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2017 में 3,745,75 भारतीय पर्यटक उत्तराखंड में घूमने के लिए आए। इसके साथ ही 11,685 विदेशी पर्यटकों ने उत्तराखंड की वादियों का आनन्द लिया। इसके अतिरिक्त कुल 3,86,260 भारतीय और विदेशी पर्यटकों से राज्य को 1168.07 लाख का राजस्व राज्य को मिला है। रिपोर्ट में एक खास बात यह सामने आई है कि कुल 4 लाख पर्यटकों में 2.5 लाख पर्यटक केवल कॉर्बेट पार्क ही घूमने के लिए आए। इसके साथ ही पिछले साल की तुलना में विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी कमी आई है। 

बता दें कि पलायन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में सरकार को मौजूदा डेस्टिनेशन पर भी काम करने की सलाह दी। इसके साथ ही नए क्षेत्रों को विकसित करने की बात कही। इस रिपोर्ट पर सीएम ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पलायन आयोग के द्वारा ईको टूरिज्म से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है। इसी के आधार पर काम किया जाएगा। 
 

Nitika