Republic Day Special: IIP के बनाए बायोफ्यूल से उड़ान भरेगा भारतीय वायुसेना का विमान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 12:40 PM (IST)

देहरादूनः गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड (Parade) में इस बार भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (IIP) देहरादून के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित बायोफ्यूल से वायुसेना का विमान राजपथ पर ऐतिहासिक उड़ान भरेगा। भारतीय वायुसेना के एंटोनोव-32 (Antonov-32) को इस उड़ान के लिए चुना गया है।

Antonov-32 पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं
IIP देहरादून के बायोफ्यूल प्रोजेक्ट के टीम लीडर डॉ. अनिल सिन्हा ने बताया कि 10 साल की मेहनत के बाद अब बायोफ्यूल के माध्यम से विमान को उड़ाया जा रहा है। इससे पहले 27 अगस्त, 2018 को देहरादून से दिल्ली के लिए बायोफ्यूल से स्पाइस जेट की पहली कमर्शियल फ्लाइट उड़ाई गई और अब जेट्रोफा से तैयार बायोफ्यूल से भारतीय वायुसेना का विमान उड़ान भरेगा। अच्छी बात ये है कि ये ईधन पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है।

प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद वैज्ञानिकों में उत्साह
आईआईपी संस्थान भारत को दुनिया के 4 उन देशों के साथ खड़ा कर चुका है, जिन्होंने हवाई सेवा में बायोफ्यूल का सफलतापूर्वक उत्पादन किया है। इस बायोफ्यूल हवाई सेवा के ईंधन लागत में जहां 15 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आएगी, वहीं इसके उपयोग से विमानों से पैदा होने वाले कार्बन में भी खासा कमी आएगी। इस सफलतापूर्वक प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद वैज्ञानिकों में काफी उत्साह है और अब वह आगे अन्य योजनाओं पर शोध करने में जुट गए हैं।

जानिए, क्या है Antonov-32
एंटोनोव-32 को वायुसेना ट्रांसपोर्ट के लिए उपयोग में लाती है। अधिकतम 530 किलोमीटर प्रति घंटे की क्षमता से उड़ने वाला ये विमान 16,800 किलो वजनी होता है और यह 14,800 फीट ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। रक्षा मंत्रालय व सेना ने सुरक्षा के मद्देनजर इस उड़ान में 10 फीसदी जेट्रोफा तेल और बाकी हिस्सा सामान्य एयरफ्यूल इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।

Deepika Rajput