भारतीय रिजर्व बैंक की शाखा अब देहरादून में भी, आम जनता ने ली चैन की सांस

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 05:18 PM (IST)

देहरादून( कुलदीप  रावत): मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को देहरादून में भारतीय रिजर्व बैंक की शाखा का उद्घाटन किया। सरकार के इस कदम से राज्य के लोगों ने चैन की सांस ली है। बता दें कि इससे पहले उत्तराखण्ड राज्य के सरकारी बैकिंग कार्य भारतीय रिजर्व बैंक की कानपुर शाखा से किए जाते थे जिसके कारण आम जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

इस अवसर पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार हेतु बैंकिंग कार्यालय देहरादून में प्रारंभ होना एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे राज्य सरकार के वित्त एवं बैंकिंग कामकाज में सहूलियत होगी, साथ ही आर्थिक प्रगति में तेजी आएगी।

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि इससे रिजर्व बैंक और राज्य सरकार के मध्य बेहतर तालमेल बनाने में मदद मिलेगी। राज्य गठन के बाद से राज्य में बैंकिंग सेवाओं में 4 गुना की बढ़ोत्तरी हुई है। राज्य सरकार आर्थिक संतुलन को बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

प्रधान मुख्य महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक एस.रामास्वामी ने आश्वासन दिया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राज्य के विकास में पूर्ण सहयोग किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र द्वारा उत्तराखण्ड गवर्नमेंट बैंकिंग बिजनेस की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु भारतीय रिजर्व बैंक की सूचना पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।