उत्तराखंड में पंचायत चुनावों के परिणाम घोषित, भाजपा-कांग्रेस ने नतीजों पर व्यक्त किया संतोष

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 10:35 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में पंचायत चुनाव के परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिए गए, जिनमें अपने समर्थित प्रत्याशियों के प्रदर्शन पर भाजपा और कांग्रेस दोनों ने संतोष व्यक्त किया।

जानकारी के अनुसार, सत्ताधारी भाजपा ने जहां इन चुनावों में अपनी पार्टी द्वारा समर्थित अधिकत्तर प्रत्याशियों की विजय का दावा किया, वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने भी कहा कि उनकी पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों का प्रदर्शन अच्छा रहा। हालांकि, राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने इस संबंध में कहा कि उत्तराखंड में राजनीतिक पार्टियां अपने समर्थन वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह नहीं देती हैं और इसलिए आयोग के पास ऐसा कोई आंकड़ा नहीं है कि किस पार्टी ने किसको समर्थन दिया।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने 5847 ग्राम पंचायत प्रधान, 3824 ग्राम पंचायत सदस्यों, 2674 क्षेत्र पंचायत सदस्यों और 356 जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम घोषित कर दिए। वहीं आयुक्त ने कहा कि राज्य में कुल 7385 ग्राम पंचायत प्रधान के पद हैं, जिनमें से 124 पद खाली हैं, 1514 पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ और 5747 पर संघर्ष हुआ। राज्य में इस महीुने 5 से 16 अक्टूबर तक 3 चरणों में पंचायत चुनाव हुए थे।

बता दें कि भाजपा मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने कहा कि पंचायत चुनावों में विजयी ज्यादातर प्रत्याशियों का झुकाव उनकी पार्टी की ओर है। उधर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों का भी चुनाव में प्रदर्शन अच्छा रहा।

Nitika