टिहरी गढ़वाल में एग्रो क्लस्टर स्थापित किए जाने को लेकर की गई समीक्षा बैठक

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 01:05 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बुधवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में टिहरी गढ़वाल जिले के नौथा में एग्रो क्लस्टर स्थापित किए जाने के विषय पर समीक्षा बैठक की।

जानकारी के अनुसार, सुबोध उनियाल ने बैठक में इस परियोजना का समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कहा कि कार्यों मे तेजी लाते हुए निर्धारित 2 साल के भीतर परियोजना को पूर्ण किया जाए। एग्रो क्लस्टर और खाद्य प्रसंस्करण इकाई किसी भी पर्वतीय राज्य की यह प्रथम परियोजना है। 24 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना में 10 करोड़ रुपए की सब्सिडी केन्द्र सरकार ने दी है।

वहीं इस परियोजना के अन्तर्गत फल, पल्स, अदरक, लहसुन, नींबू, आंवला की प्रसंस्करण इकाई लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त आलू आधारित प्रसंस्करण इकाई के लाभ पर भी चर्चा की गई। इस क्षेत्र में इससे सम्बन्धित कुल 5 परियोजना इकाई लगाए जाएंगे जिनकी लागत 100 से 150 करोड़ रुपए होगी। इस क्षेत्र में निवेश करने वाले संस्थान को बैंक ऋण, सब्सिडी, स्टाम्प शुल्क माफ और 5 वर्ष तक वस्तु एवं सेवा कर माफ, ऊर्जा सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसके प्रभाव से इस क्षेत्र में रोजगार में वृद्धि होगी, कृषकों के उत्पाद से प्रसंस्करण इकाई चलेगी एवं किसानों को बाजार भी उपलब्ध होगा।

बता दें कि राज्य सरकार से एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर में मेगा फूड पार्क जैसी सुविधाओं का भी इस योजना में छूट दी जाएगी। नौथा स्थित भूमि पर निजी फर्मों द्वारा स्थापित की जाने वाली 5 इकाईयों को आवंटित भू-खंड क्षेत्रफल का विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static