उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों को लेकर हलचल तेज, मुख्य निवार्चन अधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 01:10 PM (IST)

देहरादूनः लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के साथ ही उत्तराखंड में मतदान की तैयारियों में तेजी आ गई है। राज्य की मुख्य निवार्चन अधिकारी सौजन्या ने निर्वाचन सदन से चुनावों की घोषणा होने के तत्काल बाद रविवार शाम को राज्य में सभी रिर्टिनंग अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा की।

चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने की बात कहते हुए सौजन्या ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से इसे सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी और सार्वजनिक सम्पत्तियों के विरूपण को समयबद्धता के साथ दूर किया जाए। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सरकारी वाहनों के दुरूपयोग को भी रोका जाए और सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी व्यय से अब कोई भी प्रचारात्मक विज्ञापन नहीं दिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी वेबसाइटों से राजनीतिक व्यक्तियों के फोटोग्राफ भी हटाए जाएंगे और अब नए टेंडर या वर्कआर्डर नहीं हो सकेगे।

सौजन्या ने स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि कोई काम भौतिक रूप से शुरू हो चुका है तो वह चलता रहेगा परंतु कोई नया शिलान्यास या लोकार्पण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप को गम्भीरता से लेते हुए इस पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण तय समय सीमा में किया जाए तथा कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया जाए।

बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कानून व्यवस्था पर नियमित रूप से रिपोर्ट प्रेषित करने और कार्मिकों की ट्रेनिंग और ईवीएम (इलैक्ट्रिॉनिक वोटिंग मशीन) की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को न्यू-सुविधा ऐप के साथ निर्वाचन संबंधी सभी आवश्यक नियमों की जानकारी भी दी जाए।

Nitika