ऋतु खंडूरी होंगी उत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष, कार्यालय में भरा नामांकन

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 11:21 AM (IST)

देहरादूनः पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी की पुत्री और कोटद्वार से भाजपा विधायक ऋतु खंडूरी का बृहस्पतिवार को उत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया।

खंडूरी ने विधानसभा सचिव कार्यालय पहुंचकर नवनिर्वाचित विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन भरा। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, सुबोध उनियाल, रेखा आर्य तथा कई अन्य विधायक मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए 24 एवं 25 मार्च को नामांकन की तिथि रखी गई है जबकि 26 मार्च को सदन में विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन होगा। 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 47 सदस्य हैं और इसे देखते हुए खंडूरी का पद पर निर्वाचन तय है।

खंडूरी उत्तराखंड के दो दशक से अधिक समय के इतिहास में विधानसभा अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला होंगी। नामांकन भरने के बाद 57 वर्षीय खंडूरी ने केंद्रीय भाजपा नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हुए खुशी जताई कि उत्तराखंड में महिलाओं का सम्मान करते हुए विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए उन्हें प्रत्याशी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद वह प्रदेश की जनता की अपेक्षाओं एवं आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य करेंगी तथा सदन की संसदीय परंपराओं के निर्वहन के लिए प्रतिबद्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि वह दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करेंगी और पद की गरिमा का पालन करेंगी।

हाल में हुए विधानसभा चुनाव में खंडूरी दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुई हैं। 2017 में यमकेश्वर सीट से चुनाव जीतकर वह पहली बार विधानसभा में पहुंची थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static