धन के अभाव में उत्तराखंड की दो हजार सड़कों का काम भी ठप

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 03:06 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। उत्तराखंड की लगभग दो हजार सड़कों को संवारने और दुरुस्त करने काम रुक गया है। वह भी, पैसे के अभाव के चलते। वैसे इन दो हजार सड़कों का काम चालू वित्त वर्ष में ही पूरा होना था। बता दें कि लगभग एक साल पहले प्रदेश की खस्ताहाल सड़कों को संवारने और बनाने का जिम्मा लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया था।

 

वर्ष 2017-18 में लगभग साढे़ तीन हजार किलोमीटर सड़कों की मरम्मत के लिए 375 करोड़ रुपये का बजट भी निर्धारित किया गया था। वित्त वर्ष दो महीने बाद खत्म होने वाला है। धनाभाव के चलते लगभग दो हजार सड़कों का काम ठप्प हो गया। प्रदेश सरकार से सड़कों की मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग को पिछले दस महीनों में सिर्फ 170 करोड़ रुपये मिले हैं।

225 करोड़ रुपये अभी रिलीज होने बाकी हैं। जिसके चलते आधे से अधिक प्रोजेक्ट लटक गए हैं। प्रदेश की अधिकतर सड़कों की हालत रखरखाव के अभाव में खस्ता हो रही है। 

 

सबसे ज्यादा खस्ता हालत टिहरी की सड़कें

लक्ष्य के मुताबिक चालू वित्त में लोक निर्माण विभाग को सर्वाधिक काम टिहरी जिले में करना था। इसके अलावा चमौली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चम्पावत जिले की सड़कें भी बननी हैं। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग देहरादून के मुख्य अभियंता एचपी पुरोहित का कहना है कि शासन से सड़कों की मरम्मत के लिए समय-समय पर राशि दी जा रही है। अगर वित्त खत्म होने तक शेष राशि जारी हो जाती है, तो हम लक्ष्य पाने की पूरी कोशिश करेंगे।