प्रशासन के दावों की खुली पोलः घटिया गुणवत्ता के कारण बिखर गई PMGSY की सड़क

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 01:45 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड में प्रशासन के द्वारा लोगों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं पर सवाल उठ रहे हैं। उत्तरकाशी जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)  के द्वारा गंगोरी-संगमचट्टी सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

सड़क टूटने से वैली ब्रिज के लिए बढ़ा खतरा
जानकारी के अनुसार,अस्सी गंगा घाटी में बारिश होने के बाद नदी में पानी बढ़ने के कारण गंगोरी-संगमचट्टी मोटर मार्ग पर घटिया गुणवत्ता के कार्यों की पोल खुलने लगी है। कुछ दिन पहले डिगिला के पास सड़क की सुरक्षा दीवार गिरने से लगभग 10 मीटर सड़क तबाह हो गई। इस दौरान अगर सुरक्षा के कड़े इंतजाम नहीं किए गए तो बहुत जल्द डिगिला वैली ब्रिज भी बह जाएगा।

डीएम ने सड़क का किया निरीक्षण 
बता दें कि डिगिला के पास सड़क का 50 मीटर हिस्सा टूटने से वैली ब्रिज पर भी खतरा मंडराने लगा है। कुछ समय पहले जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान के द्वारा स्वयं सड़क का स्थलीय निरीक्षण किया गया था। इसके बाद डीएम ने निरीक्षण करने के दौरान अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिए गए थे। इसके बावजूद भी विभागीय अधिकरियों के द्वारा इसकी सुध नहीं ली गई। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। 

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश 
वहीं इस पर ग्रामीणों का कहना है कि 2012 में आई आपदा के बाद से इस घाटी हालत बिगड़ती चली गई। अापदा के 6 सालों के बाद भी सड़क दुरुस्त नहीं हो पाई है। उनका कहना है कि सड़क निर्माण में घटिया गुणवत्ता के कारण अस्सी गंगा में हल्का पानी बढ़ने पर सड़क की दीवारें ध्वस्त होनी शुरू हो गई हैं। प्रशासन के द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। 

Nitika