अगस्त्यमुनि महाविद्यालय के रोवर्स-रेंजर्स ने सर्विस कैंप में किया शानदार प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 01:20 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित अगस्त्यमुनि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के रोवर्स प्रभारी डॉ. अखिलेश्वर कुमार द्विवेदी जी ने बताया कि महाविद्यालय के 19 रोवर्स एवं 17 रेंजर्स ने 24 मार्च से 28 मार्च तक भोपालपनी देहरादून में रेंजर्स प्रभारी चंद्रकला नेगी जी के नेतृत्व में 5 दिवसीय सर्विस कैंप में प्रतिभाग किया।

रेंजर्स प्रभारी चंद्रकला नेगी जी ने बताया कि सम्पूर्ण उत्तराखंड से सर्वाधिक संख्या में अगस्त्यमुनि महाविद्यालय के रोवर्स रेंजर्स ने उक्त कैंप में प्रतिभाग किया था। सर्विस कैंप के अंतर्गत प्रतिभागियों को हाइकिंग, प्राथमिक चिकित्सा, समाज में जनजागरूकता जैसे- रक्तदान, एचआईवी एड्स, हेपेटाइटिस, ट्यूबरक्यूलोसिस, कोविड 19 इत्यादि से बचाव की जानकारी देने के तरीके के बारे में बताया गया। इसके अतिरिक्त स्काउट गाइड का इतिहास, प्रतिज्ञा, नियम, सर्व धर्म प्रार्थना, लीडरशिप, शिविर के नियम, शिविराग्नि के कार्यक्रम सम्पन्न हुए, उक्त कार्यक्रमों का संचालन महाविद्यालय के रोवर्स प्रकाश लाल, सूरज चंद्र व विपिन रेंजर्स अमीषा, दिया एवं सोनाली ने किया।

वहीं महाविद्यालय की रोवर्स रेंजर्स इकाई की इस उपलब्धि पर प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी जी ने उत्साहवर्धन करते हुए बताया की रोवर्स रेंजर्स का इतिहास साहसिक कार्यों से युक्त रहा है। उन्होंने बताया की विश्व के किसी भी क्षेत्र में विपत्ति के समय समाज और देश की सेवा में रोवर्स रेंजर्स ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह अनवरत जारी रहनी चाहिए। इसी के साथ प्राचार्य महोदया ने महाविद्यालय रोवर्स रेंजर्स को बधाई एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static