रोवर्स-रेंजर्स ने ऑनलाइन ग्लोबल यूथ शिखर सम्मेलन में किया प्रतिभाग

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 04:01 PM (IST)

 

 

देहरादून: विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं 6 अन्य संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में युवा लोगों पर नकारात्मक प्रभाव को कम करने और कोरोना महामारी में अवसाद की स्थिति को दूर करने के उद्देश्य से वैश्विक युवाओं को एक साथ जोड़ने का अभियान प्रारंभ किया गया।
PunjabKesari
कोरोना की महामारी ने शिक्षा, सेवाओं और विशव अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया है, जो युवा मन की विफलता की स्थिति का कारण बनती जा रही है। इस हेतु WHO ने एक पहल की, जिसमें युवा विचारों को जोड़ने और एकत्र करने के साथ-साथ इस महामारी में उनका समर्थन करने के लिए विश्व स्तर पर 23 अप्रैल से 25 अप्रैल तक ऑनलाइन वैश्विक युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि के रोवर्स प्रभारी डॉ. अखिलेश्वर द्विवेदी एवं रेंजर्स प्रभारी डॉ. चंद्रकला नेगी के नेतृत्व में रोवर्स/रेंजर्स के विद्यार्थियों डिंपल रावत, अमीषा नेगी, दीक्षा, ज्योति रावत, निकिता रौथाण, सोनाली, विवेक चंद्र, मनीष सिंह और नवल किशोर ने प्रतिभाग किया।
PunjabKesari
3 दिवसीय शिखर सम्मेलन के अन्तर्गत हाशिये पर पड़े समुदायों में बच्चों के प्रति हिंसा, डिजिटल दुनिया से लोगों को जोड़ने और कोरोना के दौरान स्वास्थ्य पहल में युवाओं के योगदान के बारे में संबोधित किया गया। इस क्रम में विभिन्न विद्वानों द्वारा युवाओं की क्षमता, कौशल और निर्णय लेने की शक्ति, समाज को पुनर्सुदृढ़ करने में सहायता करने, गैर औपराचिक शिक्षा और सीखने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। अलगाव, अकेलेपन रिश्तों और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध पर नियंत्रण के बारे में चर्चा की गई।
PunjabKesari
उक्त वैश्विक शिखर सम्मेलन में सफलतापूर्वक प्रतिभाग करने वाले महाविद्यालय के रोवर्स/रेंजर्स प्रतिभागियों को प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी जी ने प्रशंसा, हार्दिक बधाई और भविष्य के लिए शुभकामना दी। प्रो. पुष्पा नेगी जी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए युवाओं को अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए समाज को इस विकट परिस्थिति से उबारने में योगदान देना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static