तैयारियों के बीच गुप्ता ब्रदर्स के बेटों की शादी पर मचा बवाल, पर्यावरणविदों ने खड़े किए सवाल

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 02:51 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के स्विट्जरलैंड कहे जाने वाले औली में प्रसिद्ध हीरा व्यापारी गुप्ता बंधू अपने बेटों की शादी करने जा रहे हैं। 18 जून से 22 जून तक चलने वाले इस विवाह समारोह में 200 करोड़ रुपए खर्च होने जा रहे हैं। वहीं इस हाई प्रोफाइल शादी को लेकर जहां एक तरफ उत्तराखंंड मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में उभरेगा, वहीं दूसरी तरफ पर्यावरणविदों का कहना है कि इस शादी से पर्यावरण को काफी नुकसान होगा। 

राज्य सरकार ने औली में शादी करने पर दी मंजूरी 
जानकारी के अनुसार, दुनिया की जानी मानी हस्तियों में शुमार और सहारनपुर मूल के एनआरआई अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत और अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी विश्व विख्यात हिमक्रीडा केंद्र औली में होगी। इस शादी को लेकर राज्य सरकार के द्वारा मंजूरी दे दी गई है। उनका कहना है कि उत्तराखंड की प्रमुख प्राकृतिक धरोहर के रूप में विख्यात औली में शादी समारोह को आयोजित करने पर आर्थिकी को भी बल मिलेगा। इसके साथ ही भविष्य में वेडिंग टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। 

इस 200 करोड़ की शादी से पर्यावरण को होगा नुकसानः पर्यावरणविद 
इस शादी को लेकर ग्रामीणों में उत्साह देखने को मिल रहा है। उनका कहना है कि वह देखना चाहते हैं कि आखिर 200 करोड़ रुपए की शादी किस तरह की होती है। वहीं दूसरी तरफ इन सभी तैयारियों के बीच पर्यावरणविदों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। उनका कहना है कि जब एक साथ इतने लोग हेलीकॉप्टर से आएंगे तो पर्यावरण को नुकसान होगा। इस बात का ध्यान कोई नहीं रख रहा कि शादी से आसपास के क्षेत्र में जानवरों को भी काफी नुकसान पहुंचेगा।
 

Nitika