अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड में होगा ‘रन फॉर योगा’ का आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 09:21 PM (IST)

देहरादून: आगामी जून महीने में उत्तराखंड में जगह-जगह ‘रन फॉर योगा’ का आयोजन किया जाएगा ताकि योग के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जा सके। इसके लिए शासन ने विभिन्न कमेटियों का गठन किया है। सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। उत्तराखंड में राष्ट्रीय आयोजन होने के अलावा सभी राज्यों के मुख्यालयों, जनपदों, ब्लॉकों और ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा। मंगलवार को सचिवालय में हुई बैठक में उन्होंने विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया। 

 

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अपैक्स कमेटी, एडीजी की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था समिति, सचिव आयुष की अध्यक्षता में समन्वय समिति, कुलपति आयुर्वेद विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में योग समिति, डीएम देहरादून की अध्यक्षता में आयोजन स्थल समिति, सचिव परिवहन की अध्यक्षता में परिवहन समिति, सचिव सूचना की अध्यक्षता में मीडिया समिति, नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्वछता समिति का गठन किया गया। इसके साथ ही सभी संबंधित विभाग एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पास की व्यवस्था आईटीडीए करेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से की जाए। व्यवस्थाओं की दिन प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

 

पीएम मोदी के साथ 60 हजार प्रतिभागी करेंगे योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देहरादून में किया जाएगा। इसके लिए एफआरआई मैदान प्रस्तावित किया गया है। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया है। 21 जून को 60 हजार प्रतिभागी सामूहिक योग का प्रदर्शन करेंगे। सुबह 7 से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल होगा। इसमें उत्तराखंड पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिला व सीनियर सिटीजन संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केंद्र, आशा, एएनएम कार्यकत्रियों सहित अन्य लोग भाग लेंगे। योग संस्थान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static