सतपाल महाराज की केंद्र से मांग- उत्तराखंड की पर्यटन परियोजनाओं के लिए जारी करें राशि

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली/देहरादूनः उत्तराखंड के पर्यटन, धर्मस्व और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्र सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि राज्य की पर्यटन परियोजनाओं के लिए राशि शीघ्र जारी की जाए। उन्होंने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल से मुलाकात कर यह आग्रह किया और उन्हें चारधाम की यात्रा को शुरू करने में केंद्र के सहयोग के लिए धन्यवाद किया। साथ ही पटेल को उत्तराखंड राज्य की ओर से चारधाम की एक मॉडल भेंट किया।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, सतपाल महाराज ने कहा कि जैसे-जैसे संक्रमण की गति थमेगी और स्थितियों में सुधार होगा, चारधाम की यात्रा को दूसरे राज्यों के लिए भी खोला जाएगा। उन्होंने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की ‘स्वदेश दर्शन' और ‘प्रसाद' योजनाओं के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न पर्यटन योजनाओं के लिए धनराशि स्वीकृत करने का भी अनुरोध किया।

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत टिहरी में ‘इको एंड एडवेंचर डेस्टिनेशन' का 98 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब केवल टिहरी पार्किंग निर्माण का कार्य शेष बचा है जिसे सितंबर 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी प्रकार ‘कुमाऊं हेरिटेज सर्किट' का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सतपाल महाराज ने अल्मोड़ा स्थित फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट (एफसीआइ) के लिए स्वीकृत 4.75 करोड़ रुपए की राशि में से शेष बची एक करोड़ रुपए की राशि को जारी करने का अनुरोध किया। उन्होंने आपदा में क्षतिग्रस्त हो गए। केदारनाथ धाम स्थित विभिन्न कुंडों के पुनर्निर्माण के कार्य के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से अनापत्ति प्राप्त करने में भी मदद का आग्रह किया।
PunjabKesari
सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में अब जो भी पर्यटन होगा उसमें मास्क लगाया जाएगा, सोशल डिस्टेंसिंग होगी और सेनेटाइजेशन का ध्यान रखा जाएगा। इसका पूरा प्रबंध किया जा रहा है। मंत्री के मुताबिक, चारधाम मार्ग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है जिसमें चार लेन की रोड बन रही है। उम्मीद है कि बरसात के बाद हम चारधाम के यात्रियों का स्वागत कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static