सतपाल महाराज ने किया पर्यटन एवं सिंचाई विभाग की करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 05:17 PM (IST)

नैनीताल/उधमसिंह नगरः उत्तराखंड के पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने कुमाऊं भ्रमण के दौरान जनपद नैनीताल के रामनगर में जहां पर्यटन एवं सिंचाई विभाग की करोड़ों रुपए की योजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं दूसरी ओर उधमसिंह नगर स्थित काशीपुर में भी पर्यटन, सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग की 21 करोड़ 98 लाख से निर्मित विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया।

इससे पूर्व सतपाल ने भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी और उन्होंने अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए धन संचय निधि यात्रा को रवाना करते हुए रामनगर के प्रत्येक घर से धन संग्रह करने का सुझाव भी दिया। राज्य के सिंचाई, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने जनपद नैनीताल के रामनगर में पर्यटन विभाग द्वारा 570.47 लाख की लागत से निर्मित कन्वेंशन सेंटर और कोसी बैराज के अपर एवं डाउन स्ट्रीम में 41.48 लाख की लागत से निर्मित मनोरंजन पार्क के निर्माण एवं सौंदर्यकरण के कार्यों का लोकार्पण करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग ने सभी जनपदों में पौराणिक महत्व के भगवान विष्णु, भगवान शिव, नाग देवता, नवग्रह एवं गोलजू मंदिरों का विवरण एकत्र कर सर्किट बनाने की एक पहल की है, जिससे कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को इन धार्मिक स्थलों के पौराणिक महत्व के बारे जानकारी उपलब्ध होने के साथ-साथ उन्हें वहां जाकर दर्शनों का लाभ प्राप्त हो सके।

सिंचाई मंत्री ने बताया कि नैनीताल के भीमेश्वर महादेव को शिव सर्किट, करकोटक के नाग देवता मंदिर, एवं घोड़ाखाल के गोलज्यू मंदिर को नागराजा एवं गोलज्यू मंदिर सर्किट में शामिल किया गया है, जबकि ओखलकांडा स्थित बृहस्पति देव मंदिर को नवग्रह सर्किट में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर स्थित मोटेश्वर महादेव को शिव सर्किट में शामिल करने के साथ-साथ गोविषाण शिला को प्रस्तावित बुद्ध सर्किट, नानकमत्ता एवं ननकाना साहिब को प्रस्तावित गुरुद्वारा सकिर्ट में स्थान दिया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग ने पं. दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होमस्टे) विकास योजना के अंतर्गत होमस्टे निर्माण हेतु स्थानीय लोगों को अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य में 2761 होमस्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं।

सतपाल ने कहा कि हल्द्वानी शहर वह उसके उपनगरीय क्षेत्रों में वर्ष 2051 की पेयजल आवश्यकता और उधमसिंह नगर के लगभग 50000 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रस्तावित बहुद्देशीय परियोजना जमरानी बांध जिसकी लागत 2584.10 करोड़ है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस योजना के तहत 14 मेगावाट क्षमता का जल विद्युत गृह निर्मित कर प्रतिवर्ष 63.4 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मंत्री ने जनपद उधम सिंह नगर स्थित काशीपुर के विकासखंड परिसर में लघु सिंचाई विभाग के अंतर्गत उपखंड कार्यालय काशीपुर के 24 लाख 83 हजार रुपए की लागत से निर्मित आवासीय भवन एवं 10 करोड़ 60 लाख की लागत की नाबार्ड वित्त पोषित योजनाओं के निर्माण कार्यों के साथ-साथ नाबार्ड के अंतर्गत सिंचाई विभाग की जनपद उधमसिंह नगर के सितारगंज विकासखंड की कटना, बसगर भूडिया एवं दौंदा नेहरों के आधुनिकरण की 11 करोड़ 13 लाख 21 हजार की योजनाओं का भी लोकार्पण किया किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static