कैलाश मानसरोवर यात्रा के पौराणिक स्थलोें का सर्किट तैयार करेगी सरकार- सतपाल महाराज

1/18/2021 10:53:38 AM

 

नैनीतालः उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चंपावत जिले में रविवार को 15.81 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा के पौराणिक स्थलों का एक सर्किट तैयार किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने अपने दौरे के दूसरे दिन खेतीखान, पाटी और देवीधुरा क्षेत्रों में भी गए। उन्होंने खेतीखान सिद्ध मंदिर और पाटी के मस्टा मंदिर को पर्यटन सर्किट से जोड़ने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोप-वे योजना को विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध पूर्णागिरी मंदिर में रोप-वे का निर्माण पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। उन्होंने देवीधुरा में 1581 लाख रूपए की लागत से केन्द्र पोषित पर्यटन योजना का लोकार्पण करते हुए कहा कि विश्व की श्रेष्ठतम योजनाओं में से एक देहरादून-मंसूरी योजना पर कार्य प्रारंभ हो गया है। 300 करोड़ की लागत से इस योजना को तैयार किया जा रहा है।

वहीं सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन विभाग राज्य के सभी जिलों में पर्यटन तथा तीर्थाटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पौराणिक महत्व के स्थलों को चिन्हित कर उन्हें सर्किटों से जोड़ने की योजना बना रहा है। उन्होंने देवीधुरा के प्रसिद्ध बग्वाल मेला को राजकीय मेला बनाने की घोषणा की।


Nitika

Related News