सतपाल महाराज ने PM मोदी को लिखा पत्र- चौरासी कुटिया आश्रम की मांगी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 01:30 PM (IST)

 

देहरादूनः विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के नाम से प्रसिद्ध उत्तराखंड के देहरादून जनपद स्थित योग नगरी ऋषिकेश के समीप स्थित चौरासी कुटिया आश्रम के रखरखाव की जिम्मेदारी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद को दिए जाने के लिए प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

सतपाल महाराज ने पत्र में लिखा है कि ऋषिकेश के आसपास अनेक ऐसे विश्व प्रसिद्ध स्थल हैं, जिनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन धरोहर के रूप में है। ऐसा ही एक स्थल चौरासी कुटिया आश्रम है, जो ऋषिकेश के स्वर्गाश्रम क्षेत्र में विकासखंड यम्केश्वर, जनपद पौड़ी गढ़वाल में है। उन्होंने आगे लिखा है कि इस चौरासी कुटिया की स्थापना हेतु भूमि वन विभाग से लीज पर ली गई थी। यह वर्ष 1998 तक आश्रम के अधीन रही। इसमें 2 मंजिल 130 ध्यान कुटियाएं व 84 आधुनिक ध्यान कुटिया पर्यटक निर्मित थी, जिस कारण इस आश्रम को चौरासी कुटिया के नाम से जाना जाता था। उत्तराखंड सरकार द्वारा वर्ष 2015 में आश्रम को पर्यटक को हेतु वर्तमान में वन विभाग द्वारा देश-विदेश के सैलानियों के लिए खोल दिया गया।

वहीं सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री को लिखें अपने पत्र में विश्व प्रसिद्ध द बीटल्स रॉक बैंड द्वारा फरवरी 1968 में ऋषिकेश की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि चौरासी कुटिया आश्रम बीटल्स की कर्मभूमि रही है। बीटल्स रॉक बैंड द्वारा ऋषिकेश में 48 गीत लिखे जो वाइट एलबम, एबी रोड एवं रेलो सबमरीन में संकलित हैं। ऐतिहासिक महत्व बताते हुए पत्र में लिखा गया है कि सर जॉर्ज हैरिसन द्वारा माई स्वीट गाने में हरे कृष्णा हरे रामा और गुरु ब्रह्मा श्लोक का समावेश किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static