पुलिस कर्मी की मौत पर मिलेगा 25 लाख, SBI और पुलिस विभाग में हुआ एमओयू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 07:31 PM (IST)

देहरादून: पुलिस कर्मियों की पारिवारिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ एमओयू साइन किया है। समझौते के तहत भारतीय स्टेट बैंक में पुलिस सेलरी पैकेज के तहत जिस पुलिस कर्मी का खाता होगा, यदि किसी दुर्घटना में उसकी मृत्यु होती है, तो उसके परिजनों को बिना अंशदान दिए 25 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाएगी। साथ ही इंटरनेट बैकिंग सहित कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। बुधवार को अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन राम सिंह मीणा और स्टेट बैंक के उप महाप्रबन्धक सुबीर कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

 

इसके तहत उत्तराखंड पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी यदि स्वेच्छा से भारतीय स्टेट बैंक में सेलरी अकाउंट खोलते हैं, तो उन्हें बैंक की ओर से कई विशेष सुविधाएं दी जाएंगी अधिकारी-कर्मचारी की सेलरी के हिसाब से उन्हें क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। जिनकी लिमिट 40 हजार रुपये से दो लाख रुपये तक होगी। इसके साथ ही मल्टी सिटी चेक की सुविधा भी बैंक की ओर से खाताधारक पुलिस कर्मी को दी जाएगी। विभिन्न प्रकार के ऋण की सुविधा भी दी जाएगी। दुर्घटना में गंभीर घायल होने पर पूरा इलाज बैंक कराएगा। इलाज में यदि विदेश से दवाइयां आती हैं, तो बैंक उसका खर्चा वहन करेगा।

 

यदि घायल को इलाज के लिए विदेश जाना होगा, तो एयरबस जैसी सुविधा भी बैंक की ओर से उपलब्ध कराई जायेगी। अपर पुलिस महानिदेशक राम सिंह मीणा ने कहा कि पुलिस कर्मियों के हित को देखते हुए बैंक के साथ यह समझौता किया गया है। सेलरी एकाउंट वहां खोलने के एवज में उसे कई सुविधाओं के साथ की बीमा की सुविधा भी मिलेगी। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय जीएस मार्तोंलिया, सहायक पुलिस महानिरीक्षक दलीप सिंह कुंवर आदि मौजूद थे।

Punjab Kesari