SC ने चारों धाम को जोड़ने वाली सड़क परियोजना को दी मंजूरी, CM ने फैसले का किया स्वागत

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 12:24 PM (IST)

देहरादून/नई दिल्लीः उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की चारधाम सड़क परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का उद्देश्य उत्तराखंड के चारों धाम को सभी मौसम में जोड़े रखना है।

जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस विनीत सरन की पीठ ने शुक्रवार को बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ को जोड़ने वाले 12,000 करोड़ रुपए की चारधाम महामार्ग विकास परियोजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि चारधाम महामार्ग विकास परियोजना के अन्तर्गत चारों धामों को जोड़ने वाले राजमार्ग का निर्माण किया जा सकता है।

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चारधाम परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि यह परियोजना हमारे राज्य में पर्यटन में क्रांति लाएगी।

बता दें कि बारिश और बर्फबारी के कारण सर्दी के मौसम में यात्रा मार्ग अवरुद्ध हो जाते हैं और श्रद्धालु केवल 3-4 महीने ही चारधाम यात्रा कर पाते है। इस परियोजना से 900 किलोमीटर के राजमार्गों के निर्माण की बाधाएं दूर हो जाएंगी। इसके साथ ही राजमार्ग के बनने से चारों धाम आपस में जुड़ जाएंगे और श्रद्धालु सारा साल चारधाम यात्रा कर सकेंगे।
 

Nitika