नए अवतार में दिखे SDRF के जवान, कोरोना को लेकर लोगों को कर रहे जागरूक

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 01:45 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में एसडीआरएफ (राज्य आपदा मोचन बल) अब एक नए अवतार में आ रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में अभी तक आपदा सम्बन्धी कार्यों में लगे इसके जवान अब कोरोना वायरस के प्रति जनता को जागरूक करने के साथ अस्पतालों में संदिग्ध रोगियों की देखरेख में लग गए हैं।

कोरोना वायरस को राज्य में महामारी घोषित करने के बाद एसडीआरएफ ने अवेयरनेस ओर सेनेटाइजेशन को अपना हथियार बना लिया है। एसडीआरएफ की कमांडेंट रेणु लोहानी ने बताया कि इस वायरस के बढ़ते संक्रमण से लड़ने एवं जनमानस में फैली भ्रांतियों को खत्म करने के लिए बल ने अनेक कदम उठाए है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में नोडल ऑफिसर की नियुक्त की गई है। साथ ही, चिकित्सा विभाग के सहयोग से एक संयुक्त टीम बनाकर पुलिस, प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) और होमगार्डस को इससे बचाव सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने के लिए बीते 15 मार्च से निरन्तर प्रशिक्षण तथा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

कमांडेंट ने बताया कि बुधवार शाम तक राज्य के 12000 से अधिक पुलिस, पीआरडी और होमगार्ड्स को जानकारी प्रदान की जा चुकी है। यह सभी प्रशिक्षित जवान अपने क्षेत्रों में आम जनमानस को संक्रमण से बचाव की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि 19 मार्च तक सम्पूर्ण उत्तरखंड में कोरोना वायरस से बचाव सम्बन्धी अभियान पूरा हो जाएगा।

लोहानी ने बताया कि देहरादून स्थित दून चिकित्सालय में कोरना आइसोलेशन वार्ड की सुरक्षा में द्दष्टिगत 24 घंटे एसडीआरएफ जवान तैनात हैं। उन्होंने बताया कि सेनेटाइजेशन टीम ने सचिवालय, पुलिस मुख्यालय, सहित पुलिस के अनेक कार्यालयों को सेनेटाइज किया गया। इसके लिए 4 टीमों का गठन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static