SDRF ने खाई में गिरी महिला और दलदल में फंसे व्यक्ति की बचाई जान

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 12:19 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में देवदूत और खतरों के खिलाड़ी जैसी संज्ञा पा चुके राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवानों ने शनिवार को फिर 2 अलग-अलग ऑपरेशन में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर दी। इन खतरों के खिलाड़ियों ने जहां अपनी जान की परवाह न करते हुए घोड़े के धक्के से खाई में गिरी एक महाराष्ट्रीयन महिला को जीवित बचा लिया। वहीं, दलदल में फंसे स्थानीय व्यक्ति को भी जीवनदान दिला दिया।

फोर्स प्रवक्ता एलडी नेगी ने बताया कि शनिवार सुबह रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ मार्ग पर टीम को भैरो गधेरे के पास एक महिला के खाई में गिर जाने की सूचना प्राप्त हुई। इस पर एसडीआरएफ पोस्ट केदारनाथ से उप निरीक्षक मनोज रावत के नेतृत्व में टीम तत्काल मौके पर पहुंची। जहां एक महिला सीधुबाई महादेव निवासी-महाराष्ट्र, उम्र-71 वर्ष, भैरो गधेरे के पास घोड़े से धक्का लगने के कारण 50 मीटर नीचे खाई में गिर गई थी। रेस्क्यू टीम द्वारा बिना वक़्त गवाए, खाई में उतरकर बुज़ुर्ग महिला को रेस्क्यू कर पिग्गी बैक के माध्यम से 50 मीटर मुख्य मार्ग पर लाया गया। उन्होंने बताया कि टीम के पैरामेडिक द्वारा प्राथमिक उपचार प्रदान करने के बाद, घायल बुज़ुर्ग को 2 किलोमीटर स्ट्रेचर के माध्यम से बेस केम्प हॉस्पिटल पहुंचाकर उचित उपचार दिलाया गया।

इसके अलावा, जनपद उत्तरकाशी अंतर्गत, चिन्यालीसौड़-बल्डोगी के पास एक अन्य घटना में एक व्यक्ति भागीरथी नदी के किनारे दलदल में फंस गया। उन्होंने बताया कि यहां रेस्क्यू कार्य हेतु राजस्व, पुलिस, एनडीआरएफ आदि टीमें पूर्व से मौजूद थी। सभी मिलकर व्यक्ति को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे, परन्तु कोई सफलता प्राप्त नही हो रही थी। उन्होंने बताया कि तपती धूप में जैसे-जैसे समय बीत रहा था, वैसे-वैसे दलदल में फंसे व्यक्ति के प्राणों का खतरा भी बढ़ता जा रहा था। जब किसी भी तरीके से उक्त व्यक्ति तक पहुंच नही बनाई जा सकी, तब एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम के जवान बिना वक़्त गवाए एक कुशल योद्धा की तरह दलदल में स्वयं उतर गए व अत्यंत विषम परिस्थितियों में बदहवास व्यक्ति तक अपनी कुशल तकनीक अपनाकर पहुंच बनाई गई।

वहीं नेगी ने बताया कि करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के उपरांत, एसडीआरएफ टीम द्वारा दलदल में फंसे व्यक्ति जिसका नाम युद्धवीर चंद रमोला पुत्र बच्चन सिंह रमोला, निवासी बदिमानी, उत्तरकाशी को रेस्क्यू कर, उचित उपचार हेतु नज़दीकी अस्पताल ले जाया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static