उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर धारचूला में बनेगा दूसरा मोटर पुल,110 मीटर होगी लंबाई

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 03:39 PM (IST)

पिथौरागढ़ः पिथौरागढ़ जिले के धारचूला तहसील में काली नदी पर केंद्र द्वारा मंजूरी प्राप्त 110 मीटर लंबा सेतु उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर दूसरा मोटर पुल होगा। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि पहला मोटर पुल चंपावत जिले के बनसवां में स्थित है। राज्य लोक निर्माण विभाग के अस्कोट संभाग के कार्यपालक अभियंता वी. के. सिन्हा के अनुसार, पिथौरागढ़ के धारचूला कस्बे के निकट मल्ला चारचुम गांव में इस्पात पुल का निर्माण किया जाएगा। पुल के निर्माण के लिए नोडल अधिकारी सिन्हा ने कहा, ‘‘भारत और नेपाल के इंजीनियर की एक संयुक्त निरीक्षण टीम ने पहले ही परियोजना स्थल को स्वीकृति दे दी है।''

धारचूला के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) एस. के. शुक्ला ने कहा, ‘‘उत्तराखंड में दूसरा मोटर पुल होने के अलावा यह पिथौरागढ़ जिले में बनने वाला इस तरह का पहला पुल होगा।'' कार्यपालक अभियंता ने बताया कि धारचूला में पुल 110 मीटर लंबा और 10.50 मीटर चौड़ा होगा। सिन्हा ने बताया कि दो लेन वाले इसे पुल के दोनों तरफ फुटपाथ होगा और इस पर 46.06 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

अधिकारी ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के विशेषज्ञों से पुल के डिजाइन की मंजूरी मिलने के बाद एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। लोक निर्माण विभाग के एक अभियंता ने बताया कि पुल का काम शुरू होने के तीन साल बाद यह बन कर तैयार हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static