योग दिवस पर ऐसी होगी पीएम मोदी की सुरक्षा, टीम में सपेरों को भी किया गया शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 01:38 PM (IST)

देहरादून/ दीपक फरस्वाण। अजब है पर सच है। दून आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में सपेरे भी तैनात रहेंगे। पलक झपकते ही सांप को हाथ से पकड़ने वाले विशेषज्ञों को पीएम की सुरक्षा में तैनात किया गया है। इतना ही नहीं बंदरों को कब्जे में करने का हुनर जानने वालों की एक टीम भी मथुरा से देहरादून बुलाई गई है। ये टीमें पीएम मोदी के देहरादून प्रवास तक राजभवन और एफआरआई के मैदान में मुस्तैदी के साथ तैनात रहेंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में हजारों साधकों के साथ योग करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिये पीएम बुधवार की शाम को देहरादून पहुंच रहे हैं। उनकी सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिये पुलिस-प्रशासन ने फुल प्रूफ प्लान तैयार किया है। पुलिस और प्रशासन से इतर वन महकमे ने भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिये अपनी ओर से पूरी तैयारियां की हैं। दरअसल, उत्तराखण्ड में बंदरों का आतंक किसी से छिपा नहीं है। ऐसे में वन महकमा नहीं चाहता की उत्पाती बंदर सरकार की पूरी तैयारियों में पानी फेर दें। इसके अलावा, एफआरआई परिसर में घने जंगल भी हैं। वहां बिच्छू और सांप अक्सर देखे जाते हैं।

आशंका इस बात की है कि योग कार्यक्रम के दौरान बिच्छू या सांप कार्यक्रम स्थल में न घुस जाये। ऐसा हुआ तो वहां अफरा तफरी मच सकती है, जिससे भगदड़ तक मच सकती है। इस तरह की किसी भी संभावना को सिरे से खत्म करने के लिये वन विभाग ने विषैले जीवों को आसानी से काबू करने वाले प्रशिक्षित लोगों को राजभवन व एफआरआई में तैनात कर दिया है। इस टीम में प्रशिक्षित वनकर्मी इन्दर सिंह, गोविन्द नगरकोटी, अंकुर शर्मा, राजवीर सिंह, अंकित सिंह, गुरमीत सिंह, प्रदीप रस्तोगी व मोहन लाल भी शामिल हैं। इसके अलावा, उत्पाती बंदरों को तत्काल कब्जे में लेने के लिये चार सदस्यीय एक टीम मथुरा से बुलाई गई है। यह टीम ऑन पेमेंट देहरादून आई है।

‘प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में हर तरह की संभावनाओं को लेकर सतर्कता बरती जाती है। विषैले जीव जन्तुओं व उत्पाती बंदरों को लेकर हम सतर्क हैं। राजभवन व कार्यक्रम स्थल में सांप व बन्दर रेस्क्यू टीमों को तैनात किया गया है’।
-डीबीएस खाती, मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Related News

static