NH- 74 घोटाले में एसआईटी की जांच का दिखा प्रभाव, किसानों ने लौटाया पैसा

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 12:55 PM (IST)

ऊधमसिंह नगर(यामीन अहमद मलिक): उत्तराखंड के बहुचर्चित एनएच-74 घोटाले में लगातार हो रही गिरफतारी के बाद अब किसानों की भी परेशानी बढ़ सकती है। अब इस घोटाले में संलिप्त किसानों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी शुरु हो गई है। एसआईटी के द्वारा बढ़ रही जांच देख किसानों की घबराहट बढ़ रही है। 

जानकारी के अनुसार, उधम सिंह नगर के गदरपुर के 5 किसानों में भू अध्याप्ति अधिकारी के खाते में 1 करोड़ रूपए जमा करवाए है। एसआईटी के द्वारा की गई जांच में यह सामने आया था कि अधिकत्तर किसानों ने अधिकारियों के साथ मिलकर पहले तो कृषि भूमि को कॉमर्शियल बना दिया गया। इसके बाद उस भूमि सो सरकार को करोड़ो रूपए का घोटाला किया गया था। इसके बाद से लगातार एसआईटी के द्वारा किसानों से पूछताछ की जा रही है। 

बता दें कि एनएच-74 घोटाले में सरकार को करोड़ों रूपए का गबन करने वाले काश्तकारों के लिए पैसा वापस करने के लिए कोर्ट और जिलाधिकारी के निर्देश पर एसबीआई रुद्रपुर में खाता खोला गया था। इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश दिए गए थे कि मुआवजे से अधिक रूपए पाने वाले किसान इस खाते में पैसा लौटा सकते है। 

वहीं भू-अध्यापित अधिकारी उत्तम सिंह चौहान ने बताया कि कोर्ट के आदेशों के बाद रुद्रपुर एसबीआई बैंक में फरवरी महीने में खाता खोला गया था। इसी के उपरान्त 9 मार्च को 5 किसानों के द्वारा 1 करोड़ रुपए जमा करवाया गया है।