महाकुम्भ-2021 में देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच 10 मिनट के अन्तराल में चलेगी शटल ट्रेन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 06:27 PM (IST)

देहरादूनः रेलवे की तरफ से उत्तराखंड के हरिद्वार में साल 2021 में होने वाले महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रयाग महाकुम्भ की तुलना में कहीं अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। पूरे कुंभ के दौरान देहरादून, लक्सर और हरिद्वार में हर 10 मिनट पर शटल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तराखंड के नगर विकास मंत्री मदन कौशिक को यह विश्वास दिलाया। जानकारी के अनुसार, सोमवार को उद्योग भवन में दोनों नेताओं ने हरिद्वार महाकुंभ के लिए रेल व्यवस्था को लेकर विचार-विमर्श किया, जिसमें रेल मंत्री ने मेला की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए हरिद्वार लाल पुल के समीप रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की। इसके अतिरिक्त ऋषिकेश-हरिद्वार रेललाइन के दोहरीकरण की स्वीकृति प्रदान की और अधिकारियों को फास्ट ट्रैक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। इसी बैठक में देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच 10 मिनट के अन्तराल में शटल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी नीरज शर्मा को नोडल अधिकारी, कुम्भ मेला अधिकारी 2021 के लिए नामित किया गया और महाकुम्भ मेला के कार्यों में समन्वय के वास्ते महाकुम्भ मेला की प्रत्येक बैठक में भाग लेने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त यह भी तय हुआ कि मेला प्रशासन एवं रेलवे से समन्वय करने हेतु रेलवे बोर्ड के अधिकारी और मेला प्रशासन के बीच समन्वय समिति भी स्थापित की जाएगी। गोयल ने 17 सितम्बर को संयुक्त निरीक्षण करने एवं 23 सितम्बर को हरि़द्वार में रेलवे अधिकारी एवं मेला प्रशासन को समन्वय बैठक करने के लिए निर्देश दिया।

मदन कौशिक ने रेल मंत्री को बताया कि महाकुम्भ मेला में भीड़ प्रबंधन और बेहतर यातायात योजना के तहत श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा पर विशेष फोकस किया जाएगा। उन्होनें कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पूरे मेले क्षेत्र मे सेक्टर, थाना, खोया-पाया केन्द्र में टिकट बुकिंग काउन्टर भी बनाया जाएगा एवं कुम्भ क्षेत्र के समस्त रेलवे स्टेशनों पर मल्टी लाईट डिस्पले लगाई जाएगी। इन तत्थों पर बैठक में सहमति व्यक्त की गई।
 

Nitika