हेली कंपनी की लापरवाही से बीमार तीर्थयात्री की मौत, गुस्साए परिजनों ने स्टाफकर्मी की कर दी पिटाई

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 01:16 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में हेली कंपनी की लापरवाही के कारण मुंबई के एक तीर्थयात्री ने दम तोड़ दिया। बेस कैंप में मुंबई के एक तीर्थयात्री की मौत हो जाने से उत्तेजित उसके परिजनों और अन्य तीर्थयात्रियों ने हेलीकॉप्टर स्टॉफ के सदस्यों की पिटाई कर दी और जमकर हंगामा किया। हेलीकॉप्टर स्टाफ सदस्य पर हाथ उठाने की शुरुआत पुलिस उपाधीक्षक ने की।

जानकारी के अनुसार, मुुंबई के गोरेगांव वेस्ट थाना के माहेश्वरी बिल्डिंग बी 106 निवासी यात्री विनोद व्यास के बीमार होने के बाद उनके साथ के लोग को सिक्स सिग्मा अस्पताल लाए, जहां उपचार करते हुए डॉक्टरों ने बीमार को आधा घंटे के भीतर गुप्तकाशी पहुंचाने को कहा। इसके साथ ही मेडिकल रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। इसके बाद यात्रा मजिस्ट्रेट और उप जिलाधिकारी कमलेश मेहता ने बीमार यात्री को ले जाने के लिए एक हेली कंपनी को लिखित आदेश दिए, लेकिन इसके बावजूद हेली कंपनी और हेलीकॉप्टर स्टॉफ द्वारा हेलीपैड पर स्ट्रेचर पर पड़े बीमार की 45 मिनट तक सुध नहीं ली गई। इस दौरान परिजनों द्वारा गुहार लगाई गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसके चलते यात्री ने दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजनों और अन्य यात्रियों ने हेलीपैड पर भी हेलीकॉप्टर स्टॉफ के विरूद्ध जमकर हंगामा किया।

वहीं मौके पर पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक अभय कुमार सिंह ने मामला शांत करवाने की कोशिश करते हुए पूरी जानकारी ली। उन्होंने हेलीकॉप्टर स्टॉफ को नियमों और शर्तो के बारे में बताया, लेकिन हेली स्टॉफ अपना ही पक्ष रखता रहा, जिस पर सीओ ने एक सदस्य पर थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद मौके पर मौजूद यात्रियों ने हेली स्टाफ पर पर लात-घूंसे चलाए। पुलिस ने बाद में बीच-बचाव कर स्थिति को काबू में किया। घटना के विरोध में हेली कंपनियों ने 2 घंटे से अधिक समय तक हेलीकॉप्टर सेवा बंद रखी। बाद में उप जिलाधिकारी मेहता के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ और दोबारा हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हुई। इस बीच अपर जिलाधिकारी अरविंद पांडेय ने बताया कि केदारनाथ में यात्री की मौत का मामला संज्ञान में आया है। यात्रा मजिस्ट्रेट की रिर्पोट के बाद मामले में कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि हेली कंपनी की ओर से केदारनाथ में तय नियम और शर्तो के विपरीत कार्य किया गया, जिस कारण बीमार यात्री की मौत हुई है। मामले में अगर मृतक के परिजन तहरीर देंगे तो हेली कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

Nitika