उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश से बढ़ी ठिठुरन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:53 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखाई दे रहा है। राज्य में मंगलवार को गढ़वाल और कुमाऊं की ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी तथा निचले इलाकों में रूक-रूककर लगातार बारिश हो रही है। वहीं इससे पूरे राज्य में भीषण ठंड और ठिठुरन बढ़ गई।

गढ़वाल और कुमाऊं के ऊंचाई वाले इलाकों जैसे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी आदि इलाकों में बर्फबारी होती रही, जिससे वहां बर्फ की मोटी चादर बिछ गई। देहरादून जैसे मैदानी इलाकों में भी रूक-रूक कर लगातार बारिश जारी है। सोमवार देर रात से जारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी के 8 गांव, बड़कोट के गीठ पट्टी के दर्जनों गांव और मोरी के पर्वत क्षेत्र के गांव पूरी तरह बर्फ से ढक गए हैं।

वहीं बर्फबारी और बारिश से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। यमुनोत्री में न्यूनतम तापमान शून्य से 6 डिग्री नीचे तथा गंगोत्री में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हर्षिल, बड़कोट और मोरी सहित उंचाई वाले इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हालांकि, उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि अभी सभी मुख्य मार्ग सुचारू हैं लेकिन सड़क से संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा गया है।
 

Nitika