पहाड़ियों पर बिछी बर्फ की चादर, सैलानी जमकर कर रहे मौज-मस्ती

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 04:03 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। मंगलवार को बारिश और बर्फबारी होने से पर्यटकों और व्यवसाइयों के चेहरे खिल उठे। बर्फ से लकदक पर्वतीय इलाकों में पर्यटकों का आगमन शुरू हो चुका है। इससे अब तक मायूस बैठे व्यवसाइयों के चेहरे पर रौनक आ गई है।

 

उन्हें पर्यटकों के आने से कुछ कमाई की उम्मीद हो चली है। पहाड़ों की रानी मसूरी में मंगलवार देर रात बारिश के साथ बर्फबारी हुई, तो बुधवार को मौसम खुशगवार हो गया। सुबह धूप निकलते ही बर्फ की सफेद चादर से ढकी मसूरी, धनोल्टी और नागटिब्बा की पहाड़ियां खिल उठीं।

सैलानी भी बर्फ देखकर चहक उठे। पेड़ों से लेकर सड़कें तक बर्फ ढकी नजर आईं। बर्फ के बीच लोग जमकर मौज-मस्ती करते दिखाई दे रहे हैं। दोपहर तक पर्यटकों के मसूरी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। हालांकि, देहरादून और आसपास के उत्साही पर्यटक सुबह से ही लालटिब्बा, धनोल्टी आदि जगहों पर आने लगे थे। हिमपात से खुश व्यवासायी सैलानियों के इंतजार में पलक बिछाए बैठे हैं। 

मसूरी, धनोल्टी, चकराता समेत नागटिब्बा की पहाड़ियों पर मंगलवार दोपहर को मौसम में अचानक आए बदलाव के बाद झमाझम बारिश के साथ बर्फबारी शुरू हो गई थी। हालांकि, स्थानीय व्यवसाइयों को ज्यादा हिमपात की उम्मीद थी। मौसम विभाग ने भी बुधवार को बर्फबारी जारी रहने की संभावना जताई थी।

 

किंतु बुधवार सुबह से ही मौसम खुशनुमा नजर आया। पहाड़ियों पर बिछी बर्फ देखते ही बनती थी। मालरोड पर बर्फ कम गिरी, लेकिन लालटिब्बा में दो से तीन इंच, जबकि धनोल्टी में चार से छह इंच तक बर्फ गिरी। बर्फबारी और बारिश के चलते धनोल्टी और लालटिब्बा में वाहनों की आवाजाही बाधित रही है। 
बर्फबारी के बाद पर्यटक वाहनों की आवाजाही बढ़ने की संभावना के बीच यातायात व्यवस्था दुरुस्त की गई है। कई रूट बदले गए हैं। किसी अनहोनी से निपटने के लिए जगह जगह पुलिस मुस्तैद है।

 

शराबियों के हुड़दंग पर अंकुश रखने की कोशिश की जा रही है। दोपहर के बाद काफी संख्या में दिल्ली, पंजाब आदि जगहों से टूरिस्ट मसूरी पहुंचने शुरू हो गए थे। जो पर्यटक पहले से ही मसूरी घूमने आए हुए थे, उनकी खुशी का तो कोई ठिकाना ही नहीं रहा।

पंजाब से परिवार सहित घूमने आए दलबीर सिंह बताते हैं कि मंगलवार सुबह उन्हें ठंड तो महसूस हुई, किंतु शाम होते होते बर्फबारी के नजारे भी देखने को मिले। जिसकी उन्हें कतई उम्मीद नहीं थी। उनका परिवार बुधवार को लौटने वाला था, लेकिन अब एक दिन और रुकेंगे। देहरादून निवासी गिरीश कुमार के मुताबिक, बर्फबारी की खबर सुबह समाचार पत्रों में पढ़ी तो वो परिवार के साथ मसूरी के लिए निकल पड़े।

लालटिब्बा घूमने के बाद अब धनोल्टी जा रहे हैं। उनकी बेटी शिल्पा ने बताया कि मसूरी में बर्फ गिरने का उन्हें हमेशा इंतजार रहता है। लालटिब्बा और धनोल्टी की सड़कों पर एक दूसरे पर बर्फ फेंककर लोग खूब मौज-मस्ती करते दिखे। हालांकि, अपेक्षा के अनुरूप बर्फ नहीं गिरने से लोग ज्यादा दिनों तक इसका लुत्फ नहीं उठा पाएंगे।