चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह, अब तक 1 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया पंजीकरण

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 11:29 AM (IST)

देहरादूनः आगामी तीन मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर है और अब तक एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्री चारों धामों के लिए पंजीकरण कर चुके हैं। प्रदेश के पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार पंजीकरण की व्यवस्था अनिवार्य कर दी है जिसके लिए श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं।

तीन मई को अक्षय तृतीया पर उत्तरकाशी जिले में स्थित प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को और बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को खोले जाएंगे। प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि तीन मई से 31 मई तक की अवधि में यमुनोत्री के लिए 15829, गंगोत्री के लिए 16804, केदारनाथ के लिए 41107 और बदरीनाथ के लिए 29488 तीर्थया‌त्री पंजीकरण कर चुके हैं।

दिलीप जावलकर ने कहा कि कोरोना से सामान्य होती स्थिति के मद्देनजर इस बार बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है और पहली बार तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से पंजीकरण और सत्यापन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। पंजीकरण कराने वाले तीर्थयात्रियों की जानकारी संबंधित जिलों से साझा की जा रही है जिससे स्थानीय प्रशासन को पता रहे कि किस दिन कितने तीर्थयात्री वहां पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय प्रशासन को व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी और तीर्थयात्री भी बिना किसी परेशानी के मंदिरों में दर्शन कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static