विधानसभा अध्यक्ष ने की उत्तराखंड में ‘अग्निपथ'' योजना की शुरुआत, बिपिन रावत को भी दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 10:27 AM (IST)

 

कोटद्वारः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्य विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने बुधवार को मशाल जला कर प्रदेश में ‘अग्निपथ योजना' की शुरूआत की। प्रदेश में ‘अग्निवीरों' की भर्ती प्रक्रिया औपचारिक रूप से 19 अगस्त को शुरू हो रही है।

यहां आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी, विधानसभा अध्यक्ष खंडूरी और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी तथा रेखा आर्य ने देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष दिवंगत जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि भी दी। इस दौरान, हजारों की संख्या में पूर्व सैनिक और अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने आए युवा भी मौजूद थे। इस मौके पर शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

उत्तराखंड को ‘वीर भूमि' बताते हुए धामी ने कहा कि ‘अग्निपथ' योजना से देश को राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत और अनुशासित युवा मिलेंगे, जो नए भारत की नींव रखेंगे। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती होने का सपना रखने वाले प्रदेश के युवाओं के लिए यह योजना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि ‘अग्निपथ' के तहत सेना में सेवा देने वाले युवाओं को सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी सेवाओं में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्हें पुलिस, अग्निशमन, आपदा प्रबंधन व चारधाम यात्रा प्रबंधन सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी, जिसके लिए प्रदेश सरकार जल्द नियमावली जारी करेगी।

इस दौरान, मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा बनाई गई ‘मोदी रसोई' का उद्घाटन भी किया तथा अग्निवीर भर्ती में भाग लेने पहुंचे युवाओं को खाना खिलाया। खंडूरी ने कहा कि एक सैनिक पुत्री होने के नाते ‘अग्निपथ' के शुरू होने के अवसर पर वह स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

कोटद्वार भर्ती केंद्र में 19 अगस्त से शुरू हो रही भर्ती प्रक्रिया के लिए गढ़वाल मंडल के सात जिलों के कुल 63,360 अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है। कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों के लिए भर्ती रैली 20 अगस्त से रानीखेत में जबकि चंपावत और पिथौरागढ़ के लिए 5 से 12 सितंबर तक पिथौरागढ़ में होगी।

Content Writer

Nitika