उत्तराखंड में राज्य निर्वाचन कार्यालय ने जारी किया आंकड़ा, पांचों सीटों पर 61.50% हुई वोटिंग

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 02:30 PM (IST)

देहरादूनः राज्य निर्वाचन कार्यालय ने उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी कर दिया है। इसके मुताबिक पांचों सीटों पर 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ है। अभी इसमें सर्विस मतदाताओं का आंकड़ा भी शामिल किया जाएगा, जिससे मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के लगभग समान या थोड़ा ज्यादा रहेगा।

ज्ञात हो कि, उत्तराखंड की हरिद्वार, नैनीताल, अल्मोड़ा, पौड़ी और टिहरी गढ़वाल सीट पर 52 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई, जिनके भाग्य का फैसला 23 मई को घोषित होगा। खास बात यह है कि मतदान को लेकर आधी आबादी ने सजगता दिखाई। चुनाव में 64.37 फीसद महिलाओं ने वोट डाले, जबकि 58.87 फीसद पुरुषों ने और 14.67 फीसद थर्ड जेंडर ने मताधिकार का प्रयोग किया।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में हरिद्वार लोकसभा सीट पर बीजेपी के रमेश पोखरियाल 'निशंक' की कांग्रेस के अंबरीश कुमार के साथ कड़ी टक्कर हुई। इसके साथ ही सबसे हॉट मानी जाने वाली नैनीताल लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय भट्ट और कांग्रेस के हरीश रावत चुनावी मैदान में उतरे थे। अल्मोड़ा सीट से बीजेपी के अजय टम्टा और कांग्रेस के प्रदीप टम्टा चुनावी मैदान में आमने-सामने थे।

पौड़ी सीट से बीजेपी के तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के मनीष खंडूरी को चुनौती दी। टिहरी लोकसभा सीट से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह और कांग्रेस के प्रीतम सिंह के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। इसके अतिरिक्त हरिद्वार सीट से बसपा की अंतरिक्ष सैनी और नैनीताल सीट से बसपा की नवनीत अग्रवाल चुनावी मैदान में थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static