शुद्ध जलापूर्ति के लिए मंथन की आवश्यकताः CM रावत

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 02:55 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को देश के पेयजल अभियंताओं के सम्मेलन में प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो, इसके सम्बन्ध में मंथन का आह्वान किया।

देहरादून के एटलांटिस क्लब पंडितवाडी में इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन और देहरादून सेंटर द्वारा रविवार को आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन का मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया। देश के 12 राज्यों एवं विशेषज्ञों द्वारा जल संरक्षण एवं स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं पर मंथन के लिए हुए सम्मेलन में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 साल में हर घर में जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। हर घर तक शुद्ध जल पहुंचे इसके लिए इंजीनियरों को मंथन करने की जरूरत है कि कैसे पानी की बचत हो और कैसे बेहतर इस्तेमाल किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेमिनार में विषय विशेषज्ञ एक दूसरे के साथ अपने अनुभवों को सांझा करेंगे, जिसके भविष्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जल का कैसे बेहतर तरीके से संरक्षण और पूर्ति हो, इसके लिए लोगों में भी जागरूकता लाने की जरूरत है। जल संचय का सबसे अच्छा तरीका बारिश के पानी का एकत्रीकरण है। ‘रेन वाटर हार्वेस्टिंग' पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
 

Nitika