आत्मनिर्भर भारत अभियान से आधुनिक भारत की पहचान: मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 05:30 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान, कोराना की विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने के साथ ही, आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है।

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में संवादाताओं को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत में सूक्षम, लघु और मध्यम (एमएसएमई) उद्यम क्षेत्र को कई तरह की रियायतें देते हुए मजबूती प्रदान की गई। साथ ही गरीबों, किसानों श्रमिकों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा के बाद, केवल डेढ़ माह की अवधि में ही इसके सकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगे हैं। मोदी द्वारा ‘वोकल फाॅर लोकल एंड मेक इट ग्लोबल’ के लिए किए गए आह्वान को सभी देशवासियों का समर्थन मिला है।

वहीं सीएम रावत ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रूपए के कोलेटरल मुफ्त ऋण की व्यवस्था की गई। एमएसएमई के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का ‘फंड्स ऑफ फंड’ भी बनाया गया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मानकों में सुधार किया गया है। इससे इन उद्यमों को विस्तार का अवसर मिलेगा, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होगा। उद्योगों और श्रमिकों के लिए 3 महीने तक ईपीएफ सपोर्ट दिया गया।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत रावत ने कहा कि राज्य में वापस लौटे प्रवासियों और युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना प्रारम्भ की गई है। इसमें 150 प्रकार के कामों को शामिल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static