कॉन्क्लेव के समापन समारोह में बोले CM रावत- ईमानदार कोशिशों से ही सफलता सम्भव

1/13/2020 6:00:58 PM

देहरादूनः ‘उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव' के दूसरे दिन समापन समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए कहा कि ईमानदार कोशिशों से ही जीवन में सफलता सम्भव होती है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन रोकने के लिए सीमांत क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और ग्रोथ सेंटरों के निर्माण से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीण विकास एवं पलायन आयोग का गठन किया है। सीमांत 22 ब्लॉकों के लिए मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना प्रारम्भ की गई है।

राज्य के युवाओं के लिए राज्य सरकार के द्दष्टिकोण के बारे मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी सरकार के लिए युवा सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। सरकार का ध्यान गुणवत्ता शिक्षा पर है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अच्छी शिक्षा मिले, उनका कौशल विकास हो, उनके चेहरों पर मुस्कान रहे, यही हमारी कोशिश है। युवाओं को स्वरोजगार के लिए आगे आना चाहिए। श्रम को सम्मान देना जरूरी है। उन्होंने कहा हमें अपनी संस्कृति, परम्पराओं और पुरखों पर गर्व होना चाहिए। वही देश आगे बढ़ सकता है जो कि अपने पूर्वजों का सम्मान करता हो। उनके लिए देश सर्वोपरि होता है।
PunjabKesari
वहीं सीएम रावत ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले की प्रति व्यक्ति आय देश की औसत प्रति व्यक्ति आय से अधिक है। मैदानी एवं पर्वतीय जिलों की आय में हालांकि कुछ फर्क है। इसके लिए कई तरह की पहल की गई है। विकास नीति को जिला केंद्रित किया गया है। किसान समूहों को 5 लाख रुपए तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। रूद्रयाग जिले में देवभोग प्रसाद योजना से स्थानीय महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया गया है।


Nitika

Related News