कोरोना संकट को लेकर CM रावत ने कहा- सतर्कता से जल्द हालात पर पा लेंगे नियंत्रण

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 11:03 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कोविड-19 को लेकर 5 बातों- सर्विलांस (निगरानी), कान्टेक्ट ट्रेसिंग (संपर्क का पता लगाना), सैम्पल टेस्टिंग (नमूनों की जांच), क्लिनिकल मैनेजमेंट (चिकित्सकीय प्रबंधन) और जन जागरूकता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। साथ ही कहा कि सतर्कता से हालात पर जल्द काबू पा लिया जाएगा। राज्य में फिलहाल कोविड-19 मरीजों की संख्या 3,124 है।

कोरोना से लड़ाई के लिए की गई हर प्रकार की तैयारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई के लिए हर प्रकार की तैयारी की गई है और स्वास्थ्य अवसंरचना को काफी मजबूत किया गया है। उन्होंने कहा कि जांच प्रयोगशाला, आईसीयू, वेंटिलेटर, पीपीई किट, एन-95 मास्क, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था मौजूद है। साथ ही नियमित निगरानी सुनिश्चित की गई है और घर-घर जाकर कोरोना जैसे संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। इसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।

जांच में पहले की तुलना में हुआ काफी सुधार
वहीं सीएम रावत ने कहा कि नमूनों की जांच में पहले की तुलना में काफी सुधार किया गया है। कोरोना संक्रमण की शुरुआत में राज्य में एक भी जांच प्रयोगशाला नहीं थी जबकि अब उत्तराखंड में 5 सरकारी और 2 निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 संक्रमण के नमूनों की जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त दिल्ली व पीजीआई चंडीगढ़ में भी नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। जिला स्तर पर भी जांच के लिए सभी जिलों को ट्रूनेट मशीनें उपलब्ध करवा दी गई हैं।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि नमूनों के जांच की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं और प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 6,408 नमूने लिए जा रहे हैं।

Nitika