देश के 100 अग्रणी विश्वविद्यालयों में राज्य के विवि. को लाने का लक्ष्य- धन सिंह रावत

9/21/2020 1:49:15 PM

 

नैनीतालः उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि वह राज्य में विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों को सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने में जुटे हैं। साथ ही उनका लक्ष्य राज्य के विश्वविद्यालयों को देश के अग्रणी 100 विश्वविद्यालयों की श्रेणी में लाना है।

अपनी 2 दिवसीय यात्रा पर नैनीताल पहुंचे धन सिंह रावत ने रविवार नैनीताल विश्वविद्यालय की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यूसेट के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को प्रस्ताव भेजें। साथ ही कहा कि वर्ष 2019 तक की डिग्रियां सभी छात्रों को 100 दिन के अंदर वितरण करें। 2020 की डिग्रियां डिजी लॉकर के माध्मय से छात्रों को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षकों की कमी पूरी कर दी जाएगी। सभी महाविद्यालयों को अपना भवन मिल जाएगा। सभी विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों को इंटरनेट से जोड़ दिया जाएगा और ई-ग्रंथालय की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

यही नहीं आने वाले कुछ समय में केन्द्र सरकार की ओर से प्रत्येक विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में एक एक सोलर प्लांट लगाने की योजना है। इसके तहत 25 साल तक 3 गुना कम दाम पर बिजली मुहैया हो सकेगी। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में रिसर्च करने वाले छात्रों को फेलोशिप उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता पर उनका विशेष जोर है और आने वाले समय में वह प्रत्येक विश्वविद्यालय की समीक्षा स्वयं करेंगे।


Nitika

Related News