उत्तराखंड में 0% ब्याज पर 683 मेले आयोजित करेगा सहकारिता विभागः धन सिंह रावत

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 01:34 PM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मियांवाला देहरादून में सहकारिता मुख्यालय भवन में सहकारिता के आला अधिकारियों और डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक के 9 के चेयरमैन की समीक्षा बैठक की। 

धन सिंह रावत ने कहा कि 6 अक्टूबर को श्राद्ध पक्ष खत्म होने के बाद 10 अक्टूबर से ऋण वितरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके लिए अफसर पूरी तैयारियां कर लें। उन्होंने कहा कि बैंक 0% ब्याज पर लाखों किसानों, हज़ारों महिला समूह को पूर्व की भांति ऋण वितरण करने के लिए 683 मेले आयोजित किए जाएंगे। 13 जिलों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 0% ब्याज पर ऋण मेले का उद्घाटन करेंगे। साथ ही 670 मेलों का उद्धघाटन क्षेत्रीय विधायक, क्षेत्रीय सांसद, डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन, ब्लाक प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधि करेंगे। न्याय पंचायत स्तर पर लगने वाले इन 0% ऋण मेलों में लोग ऋण लेकर स्वरोजगार कार्यक्रम चलाएंगे। यह ऋण वितरण कार्यक्रम दिसंबर तक चलाया जाएगा।

वहीं सहकारिता मंत्री ने कहा कि 17 सितंबर को मुख्यमंत्री निवास से समस्त डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक की नई एटीएम वैन की शुरुआत मुख्यमंत्री करेंगे। कोरोना काल में बैंकों की एटीएम वैन ने लोगों को बहुत सहूलियत दी थी। बता दें कि सहकारिता विभाग ने फरवरी महीने में 0% ऋण पर विभिन्न जगह मेले लगाए थे, जिसमें 5 लाख किसानों ने 0% ब्याज पर कोऑपरेटिव बैंक व पैक्स समितियों से ऋण लिया था। इस पैसे से वह अपना स्वरोजगार कर रहे हैं। किसानों और महिलाओं के लिए कोऑपरेटिव बैंक व समितियों की यह लाभकारी योजना है।

Content Writer

Nitika