AIIMS की सेटेलाइट शाखा का भूमि पूजन का कार्य होगा जल्द: धन सिंह रावत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 04:33 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के उधमसिंह नगर में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की सेटेलाइट शाखा का निर्माण जल्द शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से जल्द ही इसका भूमि पूजन किया जाएगा।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने मंगलवार को ऊधमसिंह नगर के रूद्रपुर में इसकी घोषणा की। उन्होंने इस दौरान पं. राम सुमेर शुक्ल राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य व टीबी मुक्त भारत कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि प्रदेश में 50 लाख से अधिक आयुष्मान काडर् बन चुके हैं और 6 लाख से अधिक मरीज लाभान्वित हो चुके हैं। इस मौके पर रावत ने मेडिकल कालेज के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश भी दिए तथा जिलाधिकारी को हर सप्ताह निर्माण कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत दी कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने क्षय (टीवी) रोग मुक्त उत्तराखंड कार्यक्रम की समीक्षा की और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है और प्रदेश को जल्द ही टीवी मुक्त राज्य की श्रेणी में लाना है। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में अभी तक 15 हजार टीवी के मरीज हैं, जिन्हें गोद लिया जाना है। उन्होंने आगे कहा कि ऊधमसिंह नगर जनपद में 2209 टीवी मरीजों में से 1717 मरीजों को गोद लिया जा चुका है। शेष मरीजों को आने वाले 15 दिनों में गोद लिया जाने की योजना है, जिससे उनकी देखभाल और बेहतर हो सके। उन्होंने आशा जताई की कि 2024 तक उत्तराखंड टीवी मुक्त हो सकेगा। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मोबाइल स्वास्थ्य इकाई को भी रवाना किया।

धन सिंह रावत ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों से यह भी कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी राजकीय चिकित्सालयों में बायोमैट्रिक मशीन व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को चिकित्सालयों में बदलावा लाने के निर्देश दिए और कहा कि मरीजों के साथ मधुर व्यवहार अमल में लाया जाए, जिससे उनके जीवन में आशा का संचार हो सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static