राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा- संविधान निर्माता के आदर्शों को अपने जीवन में करें आत्मसात

1/22/2021 3:43:56 PM

नैनीतालः उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को अपने जीवन में हमें अपनाना चाहिए ताकि राष्ट्र के विकास में अपना अमूल्य सहयोग कर सकें।

राज्यपाल ने नैनीताल जिले के बेतालघाट पहुंचकर बेतालेश्वर सेवा समिति द्वारा निर्मित वृद्धाश्रम, अनाथालय, शिवालय, एम्बुुुलेंस सेवा, पटोरी पार्क और अम्बेडकर मूर्ति का लोकार्पण किया। साथ ही प्रभु प्रेम आयुष धाम कार्य का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर राज्यपाल ने बेतालेश्वर सेवा समिति द्वारा क्षेत्र में किए जा रहे जनहित के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि समिति द्वारा किए जा रहे कार्य प्रशंसनीय एवं प्रेरणादायक हैं। उन्होंने वृद्धाश्रम का नामकरण माता घर व अनाथालय का नाम भैया-बहन घर के नाम पर करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें सरकार के साथ ही अपने स्तर से भी जन कल्याण के बारे में सोचना एवं कार्य करना चाहिए। गरीबों एवं जनमानस की सेवा ही सच्ची ईश्वर आराधना है। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के क्षेत्र में जो कार्य किए जा रहे हैं, वे सराहनीय हैं। समिति द्वारा क्षेत्र के बच्चों, महिलाओं के लिए कोचिंग, कैरियर काउंसिलिंग, संगीत प्रशिक्षण, सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्य किए जा रहे हैं, उनका महिलाएं एवं विद्यार्थी लाभ उठाकर स्वरोजगार अथवा रोजगार की ओर कदम बढ़ाएं।

वहीं बेबी रानी मौर्य ने बेतालघाट में बाबा साहेब अम्बेडकर की मूर्ति स्थापना पर समिति की सराहना की और क्षेत्र वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. अम्बेडकर के आदर्शों को अपने जीवन में हमें अपनाना चाहिए तथा राष्ट्र के विकास में अपना अमूल्य सहयोग भी करना चाहिए।


Nitika

Related News