चारधाम यात्रा के मद्देनजर ऑल वेदर रोड के लिए पहाड़ कटिंग पर रोक

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 04:40 PM (IST)

देहरादून: चारधाम यात्रा के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार ने ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्यों पर रोक लगाने का फैसला लिया है। यात्रा सीजन में केवल वॉल रिटेनिंग के कार्य होंगे। रोड कटिंग पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गई है। बताते चलें की 12 हजार करोड़ की लागत वाली ऑल वेदर रोड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा है। यह मार्ग ऋषिकेश को चारों धामों से जोड़ेगा और किसी भी विपरीत मौसम का इस पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। बहरहाल, युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। यथाशीघ्र इसे पूरा भी किया जाना है।लेकिन, इस निर्माण कार्य से मौजूदा समय में पहाड़ पर आम यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

 

कहीं सड़को को चौड़ा करने के लिए पहाड़ों की कटिंग हो रही है तो कहीं सड़क से मलबा हटाया जा रहा है। इस कारण कई घंटे तक आवागमन बाधित कर दिया जाता है। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही 18 अप्रैल को चारधाम यात्रा की शुरूआत हो चुकी है। 30 अप्रैल तक केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट भी खुल जाएंगे। यानी अगले सप्ताह से यात्रा सीजन पीक पर होगा। ऐसे में यदि ऑल वेदर रोड पर कार्य होते रहेंगे तो देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। श्रद्धालुओं को इसी परेशानी से बचाने के लिए राज्य सरकार ने ऑल वेदर का निर्माण कार्य रोकने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि हम नहीं चाहेंगे कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत हो। इस कारण सडक़ निर्माण कार्यों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया गया है। 

 

पहाड़ों की कटिंग का काम तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। जैसे-जैसे यात्रा सीजन आगे बढ़ेगा और श्रद्धालुओं की आमद बढ़ेगी अन्य कार्य भी रोक दिये जाएंगे। सीएम ने कहा कि यात्रा सीजन के दौरान सिर्फ वॉल रिटेनिंग का काम होगा। यानी पहाड़ों से मलबा गिरने की प्रक्रिया रोकने के लिए आवश्यक उपाय किये जाते रहेंगे। साथ ही सीएम ने कहा कि ऐसा कोई काम नहीं किया जाएगा जिससे श्रद्धालुओं को एक ही जगह पर 15 मिनट से अधिक के लिए रुकना पड़े।

पीएम के आने पर स्थिति साफ नहीं:
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इस बार बदरीनाथ धाम और केदारनाथ धाम सहित चारों धामों में अभूतपूर्व व्यवस्थाएं की गयी है। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि यह व्यवस्था आम श्रद्धालुओं के लिए है। प्रधानमंत्री मोदी या किसी अन्य वीवीआईपी के संभावित आगमन पर सीएम ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है।

Punjab Kesari